क्या एक इंसान 'एलियन' बन सकता है ?
क्या एक इंसान 'एलियन' बन सकता है ?
Share:

वाशिंगटन: पूरी दुनिया में सर्जरी के माध्यम से अपना लुक बदलने की जबरदस्त होड़ देखी जा रही है. एक ब्रिटिश शख्स ने तो कोरियाई लोगों जैसा दिखने के लिए सर्जरी करवाई, जिससे उसका चेहरा बिगड़ गया है. अब ऐसे ही लोगों को अमेरिकी प्लास्टिक सर्जन स्टीवन हैरिस ने आगाह किया है. उन्होंने कहा है कि विचित्र कॉस्मेटिक सर्जरी (Bizarre Cosmetic Surgeries) मनुष्यों को पूरी तरह से एक अलग एलियन प्रजाति में बदल देगी. कई हॉलीवुड सेलिब्रिटी हैरिस के क्लाइंट रहे हैं. उन्होंने बताया कि कॉस्मेटिक ऑल्ट्रेशन में तेज वृद्धि की वजह से इंडस्ट्री वाकई में मानसिक बीमारी को बढ़ावा दे रही है. 

हैरिस के मुताबिक, कॉस्मेटिक सर्जरी में ही एक रशियन लिप (Russian Lips) की प्रक्रिया शामिल है, जिसके बाद इंसान एलियन जैसा दिखने लगता है. डॉक्टर हैरिस का कहना है कि लोग विचित्र तरीके से किसी दूसरे जैसा दिखने के लिए अपने चीकबोन और आइब्रो तक की भी सर्जरी करवाते हैं. डॉ हैरिस ने उस महिला का उदाहरण दिया, जिसने खुद को हॉलीवुड अभिनेत्री एंजेलिना जोली जैसा दिखाने के लिए सर्जरी करवाई थी और अब वे एलियन  (Alienisation and Objectification) जैसी दिखती हैं. डॉक्टर स्टीवन हैरिस ने रशियन लिप्स जैसे प्रोसेजर की काफी आलोचना की, जिसमें काफी अधिक फिलर्स की आवश्यकता पड़ती है. उन्होंने आम लोगों के बीच विकृत सौंदर्य मानकों को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को दोषी करार दिया है. हैरिस ने आगे कहा कि कई लालची प्लास्टिक सर्जन हैं, जो ऐसे प्रोसेजर करने के लिए भी राजी हो जाते हैं, जो सही नहीं हैं. इससे किसी व्यक्ति को शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों तौर पर नुकसान हो सकता है. हैरिस ने कहा कि, 'किसी भी फीचर को बदलने के लिए उस पर ज्यादा से ज्यादा काम करना होता है और इस मामले में लालच जैसे कारक पर भी विचार किया जाना चाहिए.' 

डॉक्टर हैरिस ने कहा कि एक कॉस्मेटिक सर्जन का फर्ज बनता है कि इंसान को किसी प्रकार का नुकसान ना पहुंचे. जब उनसे पूछा गया कि कॉस्मेटिक सर्जरी के बाद क्या मनुष्य एलियंस बन सकते हैं? तो इसपर उन्होंने (Plastic Surgeon on Alienisation) कहा कि 'एलियनाइजेशन' (What is Alienisation) एक टर्म है, जिसका उपयोग उन लोगों के लिए किया जाता है, जो सामान्य से बहुत अलग दिखाई देते हैं. हैरिस ने कहा कि, 'एलियनाइजेशन' का आशय उन फीचर से है, जो सामान्य से बिल्कुल अलग होते हैं और इससे ही इंसान को एलियन जैसा कहा जाता है.

तेलंगाना मान्यता प्राप्त स्कूल प्रबंधन संघ और राष्ट्रीय स्वतंत्र स्कूल गठबंधन ने स्कूलों के लिए मांगी सहायता

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने कहा- "पुरस्कारों के लिए गुंटूर जिला पुलिस की सिफारिश करेंगे..."

वैक्सीनेशन महाअभियान एक बार फिर सफलता के नए रिकॉर्ड स्थापित करेगा: CM शिवराज सिंह चौहान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -