प्रियंका गाँधी ने कर डाले यूपी सरकार के बजट से भी महंगे वादे, पूरा कैसे करेगी कांग्रेस ?
प्रियंका गाँधी ने कर डाले यूपी सरकार के बजट से भी महंगे वादे, पूरा कैसे करेगी कांग्रेस ?
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 2022 की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी बेहद सक्रिय नजर आ रही हैं। बता दें कि प्रियंका 31 अक्टूबर रविवार को गोरखपुर के चंपादेवी पार्क में प्रतिज्ञा रैली को संबोधित किया था। इस दौरान उन्होंने अपनी 7 प्रतिज्ञा दोहराई थीं।  बता दें कि प्रियंका ने लोगों से जो चुनावी वादे किए हैं और उन वादों को लेकर जो आंकड़ें सामने आए हैं, उससे इन वादों का पूरा होना मुश्किल है।

बता दें कि, कांग्रेस बड़े-बड़े वादों के साथ सत्ता में वापस आने का प्रयास कर रही है। किन्तु इन वादों को लेकर जो आंकड़ें सामने हैं, उनमें कहीं भी तालमेल नजर नहीं आता है। दरअसल 2021-2022 का यूपी सरकार का बजट साढ़े पांच लाख करोड़ रुपये का है। ऐसे में प्रियंका गांधी के वादों को पूरा करने पर आने वाले खर्च पर अगर ध्यान दें तो:- 

10 लाख रुपये तक का मुफ्त उपचार: एक करोड़ गरीब परिवार के हिसाब से यदि 50 लाख परिवारों को इस वादे का लाभ दिया गया, तो यूपी सरकार के बजट के लगभग बराबर 5 लाख करोड़ रुपये केवल इसी योजना पर ही खर्च हो जाएंगे।

यूपी के सभी गरीब परिवारों को हर साल 25000 हजार रुपये: राज्य में करीब एक करोड़ गरीब परिवार हैं। एक परिवार को 25000 देने पर कुल 25000 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

20 लाख युवाओं को नौकरी: इस वादे के अनुसार, यदि औसतन एक सरकारी कर्मचारी को 25 हजार रुपये मासिक वेतन मिले, तो राज्य सरकार पर  वार्षिक 60 हजार करोड़ रुपये का भार आएगा। 

इंटर पास लड़कियों को मोबाइल: इस वर्ष 12वीं में 11,17,780 लड़िकयां उत्तीर्ण हुई हैं। ऐसे में औसतन एक मोबाइल की कीमत 10 हजार रखें तो 1118 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

गेंहू-धान का MSP 2500 रुपये और गन्ने की MSP 400 रुपये: आंकड़ों को देखें तो 2021-22 में 68 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की गई , जिस पर 17000 करोड़ रुपये की लागत आई। वहीं गन्ने की बात करें तो 2021 में राज्य में 1027.50 टन गन्ने की पेराई हुई, जिस पर 41,1000 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

प्रियंका गांधी ने जनता से इसके अतिरिक्त भी कुछ वादे किए हैं, लेकिन 5 वादों को पूरा करने में ही लगभग साढ़े 6 लाख करोड़ का खर्च आएगा, जबकि यूपी सरकार का बजट ही साढ़े 5 लाख करोड़ है । ऐसे में सवाल ये उठता है कि प्रियंका जनता को अपनी तरफ करने के लिए जो वादे कर रहीं हैं, कांग्रेस उसे पूरा कैसे करेगी ? बता दें कि प्रियंका द्वारा किए गए वादों में किसानों की पूर्ण कर्ज माफ़ी, बिजली बिल माफ़ी, छात्राओं को स्कूटी देना भी शामिल है, लेकिन उसके लिए फंड कहाँ से आएगा, यह एक बड़ा सवाल है। 

पीएम मोदी आज करेंगे बोरिस जॉनसन से मुलाकात, जानिए क्या होगा खास

ऑस्ट्रेलिया ने भारत बायोटेक के कोवैक्सिन को यात्री के टीकाकरण करने की दी अनुमति

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने असरफ गनी पर साधा निशाना, कहा- "मौत तक लड़ने का वादा किया लेकिन..."

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -