अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने असरफ गनी पर साधा निशाना, कहा-
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने असरफ गनी पर साधा निशाना, कहा- "मौत तक लड़ने का वादा किया लेकिन..."
Share:

वाशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने रविवार को कहा कि अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी ने मौत तक लड़ने का वादा किया था लेकिन तालिबान के आने पर काबुल से भाग गए। इसके अलावा, इस सप्ताह के अंत में एक रूढ़िवादी अमेरिकी थिंक-टैंक, हडसन इंस्टीट्यूट ने अफगानिस्तान में संचालन के लिए पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र का उपयोग करने के लिए एक औपचारिक समझौते पर एक प्रमुख विकास के रूप में रिपोर्ट की गई यूएस-पाकिस्तान वार्ता का मूल्यांकन किया।

हाल ही में "सीबीएस फेस द नेशन" टॉक-शो को दिए एक साक्षात्कार में, अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के पूर्व विशेष दूत ज़ल्मय खलीलज़ाद ने कहा कि काबुल में सरकार के पतन को रोकने के लिए बिडेन प्रशासन और अधिक कर सकता था। रविवार के शो में, साक्षात्कारकर्ता ने सचिव ब्लिंकन से पूछा कि क्या उन्होंने व्यक्तिगत रूप से श्री गनी को काबुल में रहने के लिए मनाने की कोशिश की थी।

श्री ब्लिंकन ने कहा कि वह शनिवार (14 अगस्त) की रात को श्री गनी के साथ फोन पर थे, उन्होंने काबुल में एक नई सरकार को सत्ता हस्तांतरित करने की योजना को स्वीकार करने के लिए दबाव डाला, यह सरकार "तालिबान के नेतृत्व में होती लेकिन (होती) इसमें अफगान समाज के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है। श्री ब्लिंकन ने कहा  श्री गनी ने उससे कहा कि "वह ऐसा करने के लिए तैयार था, लेकिन अगर तालिबान साथ नहीं जाता, तो वह मौत से लड़ने के लिए तैयार था। "वह अफगानिस्तान से भाग गया।" 15 अगस्त को तालिबान ने काबुल पर कब्जा कर लिया क्योंकि श्री गनी ने अफगानिस्तान से उड़ान भरी थी।

जहां अपनी बात को जारी रखते हुए ब्लिंकन ने कहा"इसलिए, मैं राष्ट्रपति गनी के साथ कई हफ्तों, कई महीनों तक जुड़ा रहा। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने वह सब कुछ किया जो वह कर सकते थे, शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने कहा कि विदेश विभाग उन सभी चीजों की समीक्षा कर रहा था जो अमेरिका ने की थी, 2020 से जब ट्रम्प प्रशासन ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को वापस लेने के लिए तालिबान के साथ एक समझौता किया। उन्होंने कहा कि समीक्षा में "हमारे प्रशासन के दौरान की गई कार्रवाइयां शामिल होंगी, क्योंकि हमें पिछले कुछ वर्षों से हर संभव सबक सीखना है।''

दिवाली बाद बम फोड़ेंगे देवेंद्र फड़णवीस, नवाब मलिक से हैं नाराज

दर्दनाक हादसा: लंदन में बड़ी घटना, सुरंग के अंदर टकराई दो ट्रैन, 17 घायल

भारत की हार के बाद अर्जुन कपूर ने किया खिलाड़ियों का समर्थन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -