ऑस्ट्रेलिया ने भारत बायोटेक के कोवैक्सिन को यात्री के टीकाकरण करने की दी अनुमति
ऑस्ट्रेलिया ने भारत बायोटेक के कोवैक्सिन को यात्री के टीकाकरण करने की दी अनुमति
Share:

ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को देश में प्रवेश करने के इच्छुक यात्रियों के लिए कोवैक्सिन को मान्यता प्राप्त टीकों में से एक के रूप में मान्यता दी, जो भारत के लिए एक बड़ी जीत है। एक बयान के अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई स्वास्थ्य विभाग ने स्वीकृत/मान्यता प्राप्त टीकों की सूची में कोवैक्सिन (12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लिए) और सिनोफार्म (18 से 60 वर्ष की आयु के लिए) को शामिल किया है। फाइजर, मॉडर्न, और एस्ट्राजेनेका के कोविड टीकों का उपयोग ऑस्ट्रेलिया की आबादी को टीका लगाने के लिए किया जाता है, और कोविशील्ड, कोरोनवैक, कोवैक्सिन और सिनोफार्मा को भी मान्यता प्राप्त है।

शनिवार को, प्रधान मंत्री मोदी ने डब्ल्यूएचओ से भारतीय टीकों को जल्द से जल्द पहचानने का आग्रह किया, यह वादा करते हुए कि भारत अगले साल दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए 5 बिलियन खुराक का उत्पादन करेगा। पीएम मोदी ने वैश्विक अर्थव्यवस्था और वैश्विक स्वास्थ्य सत्र में भारत की हाल ही में 1 बिलियन टीकाकरण को पार करने की उपलब्धि के महत्व के बारे में बात की, जिससे मानवता का 1/6 हिस्सा कोविड-19 से प्रतिरक्षित हो गया। पीएम मोदी के अनुसार, भारत ने 150 से अधिक देशों में दवाएं पहुंचाते हुए दुनिया की फार्मेसी के रूप में काम किया है।

1 अक्टूबर को, ऑस्ट्रेलिया ने आने वाले यात्रियों के लिए "मान्यता प्राप्त टीकों" की सूची में भारत के कोविशील्ड (एस्ट्राजेनेका/एसआईआई) और चीन के कोरोनावैक (सिनोवैक) को शामिल किया। मॉरिसन ने अपनी सरकार की 'रिओपन टू द वर्ल्ड' योजना की घोषणा करते हुए कहा कि पूरी तरह से टीका लगाए गए ऑस्ट्रेलियाई और अन्य लोगों को देश में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन पहले उन्हें सात-दिवसीय घरेलू संगरोध से गुजरना होगा। चीन के कोरोनवैक की मान्यता दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध के बीच आती है, ऑस्ट्रेलिया ने चीन में कोविड-19 की उत्पत्ति की जांच की मांग की है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में वैक्सीन इक्विटी के लिए प्रधान मंत्री मोदी के धक्का के बाद कोविशील्ड की मान्यता है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने असरफ गनी पर साधा निशाना, कहा- "मौत तक लड़ने का वादा किया लेकिन..."

दिवाली बाद बम फोड़ेंगे देवेंद्र फड़णवीस, नवाब मलिक से हैं नाराज

दर्दनाक हादसा: लंदन में बड़ी घटना, सुरंग के अंदर टकराई दो ट्रैन, 17 घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -