इंटरनेट पर लीक हुआ मशहूर YouTuber के कमरे का प्राइवेट वीडियो, अगर आपने भी घर में लगा रखा है CCTV तो रखें इन बातों का ध्यान
इंटरनेट पर लीक हुआ मशहूर YouTuber के कमरे का प्राइवेट वीडियो, अगर आपने भी घर में लगा रखा है CCTV तो रखें इन बातों का ध्यान
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र की आर्थिक राजधानी मुंबई से एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है यहाँ बांद्रा में एक यूट्यूबर ने अपना निजी वीडियो लीक होने पर शिकायत दर्ज कराई है। 21 वर्षीय YouTuber के घर में CCTV कैमरा लगा है। किसी ने यूट्यूबर के CCTV का एक्सेस हासिल कर उसके न्यूड वीडियो सोशल मीडिया पर साझा कर दिए हैं। इस मामले में पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस ने बताया कि 17 नवंबर को किसी ने गलत तरीके से पीड़ित के CCTV कैमरे का एक्सेस हासिल किया, मगर मामले की जानकारी 9 दिसंबर को हुई। पुलिस ने इस मामले में IPC की विभिन्न धाराओं और IT Act के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। 

क्या है पूरा मामला?
अपनी शिकायत में यूट्यूबर ने बताया कि उसने अपने घर के भीतर सुरक्षा के मद्देनजर CCTV कैमरा इंस्टॉल कराया था। इसमें से एक कैमरा उसने अपने बेडरूम में इंस्टॉल कराया था। 9 दिसंबर को पीड़ित के एक दोस्त ने उसे कॉल किया तथा बताया कि कपड़े बदलते हुए उसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यूट्यूब ने जब वीडियो को चेक किया तो पाया कि वो वीडियो उसके कमरे का है। तत्पश्चात, पीड़ित को निरंतर लोगों के फोन कॉल्स आने लगें। न्यूड क्लिप को किसी ने सोशल मीडिया पर शेयर किया था तथा वो वायरल हो गया। मामले की तहकीकात कर रहे अफसर का कहना है कि ये काम किसी जानने वाले का हो सकता है। हालांकि, इसकी तहकीकात सभी एंगल से की जा रही है। 

कैसे लीक होता है CCTV वीडियो? 
दरअसल, CCTV को वाईफाई से कनेक्ट किया जाता है। यानी आपके घर में सिक्योरिटी के लिए लगाए गए CCTV को इंटरनेट की आवश्यकता होती है। ये इंटरनेट अधिकतर मामलों में Wi-Fi की सहायता से प्राप्त होता है। ऐसे में अगर किसी को आपके CCTV का एक्सेस हासिल करना होता है, तो वो Wi-Fi पर हमला करता है। यदि आपने CCTV सिस्टम के लिए कमजोर पासवर्ड का उपयोग किया है, तो हैकर्स सरलता से इसमें सेंधमारी कर सकते हैं। हो सकता है आपके जानने वाला ही कोई व्यक्ति आपके CCTV सिस्टम में सेंधमारी कर दे। इसके अतिरिक्त होम नेटवर्क से कनेक्टेड CCTV यदि सभी सिक्योरिटी मेजर्स को फॉलो नहीं करता है, तो संभव है कि हैकर्स किसी एक खामी की सहायता से आपके CCTV रिकॉर्डिंग को एक्सेस कर सकता है। यदि आपने किसी संदिग्ध लिंक पर क्लिक किया हो या किसी संदिग्ध फाइल को डाउनलोड किया हो, तो भी आप इस प्रकार के हादसे का शिकार हो सकते हैं। इससे आपके सिस्टम में कोई मैलवेयर इंस्टॉल करके हैकर्स ऐसा कर सकते हैं। CCTV का फिजिकल एक्सेस भी खतरनाक हो सकता है। यदि कोई आपके CCTV को सरलता से एक्सेस कर सकता है, तो उसमें छेड़छाड़ भी कर सकता है। इसके कारण उसके हाथ आपके CCTV की रिकॉर्डिंग भी लग सकती है। 

पीरियड्स में पेड लीव पर स्मृति ईरानी ने कही ये बात, आखिर क्यों उठाया गया ये मुद्दा...?

ब्रिज पर स्टंट करने वालों की हरकत से एक्शन में आई दिल्ली पुलिस, उठाया बड़ा कदम

आर्मी स्टेशन के पास हुआ विस्फोट, 1 महीने में सैन्य कैंप के पास तीसरे धमाके से मचा हड़कंप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -