ओडिशा के लिए पीएम मोदी ने खोला खजाना, 19,600 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन
ओडिशा के लिए पीएम मोदी ने खोला खजाना, 19,600 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का किया उद्घाटन
Share:

पुरी:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ओडिशा के चंडीखोल में 19,600 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. ये परियोजनाएं तेल और गैस, रेलवे, सड़क, परिवहन, राजमार्ग और परमाणु ऊर्जा सहित कई क्षेत्रों में फैली हुई हैं।

उद्घाटन की गई प्रमुख परियोजनाओं में पारादीप रिफाइनरी में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड मोनो एथिलीन ग्लाइकोल परियोजना थी, जिसका उद्देश्य भारत की आयात निर्भरता को कम करना था। इसके अतिरिक्त, क्षेत्र के सड़क बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए, प्रधान मंत्री ने NH-49 के सिंघरा से बिंजाबहाल खंड, NH-49 के बिंजाबहल से तिलेबानी खंड, NH-18 के बालासोर-झारपोखरिया खंड और टांगी की चार लेन को राष्ट्र को समर्पित किया।  उन्होंने चंडीखोल में चंडीखोल-पारादीप खंड की आठ लेन की आधारशिला भी रखी।

इसके अलावा, प्रधान मंत्री ने 162 किमी बांसपानी - दैतारी - तोमका - जखापुरा रेल लाइन को समर्पित किया, जिसका उद्देश्य क्योंझर जिले से पास के बंदरगाहों और इस्पात संयंत्रों तक लौह और मैंगनीज अयस्क के लिए परिवहन सुविधाओं को बढ़ाना है, जिससे क्षेत्रीय आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

उद्घाटन की गई अन्य परियोजनाओं में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए कलिंग नगर में कॉनकोर कंटेनर डिपो, और नारला में इलेक्ट्रिक लोको आवधिक ओवरहालिंग कार्यशाला, कांटाबांजी में वैगन आवधिक ओवरहालिंग कार्यशाला, और रखरखाव सुविधाओं के उन्नयन और संवर्द्धन की आधारशिला रखना शामिल है। इन पहलों से क्षेत्र के समग्र विकास और आर्थिक समृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान मिलने की उम्मीद है।

'शेख शाहजहां को फ़ौरन CBI के हवाले करो..', बंगाल सरकार को हाई कोर्ट का आदेश

संघर्ष के बीच भारत सरकार ने इजरायल में अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और कैबिनेट मंत्रियों को मिला धमकी भरा ईमेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -