इस गणतंत्र दिवस पर होगा खास आयोजन, 5 देशों के राष्ट्रपति होंगे भारतीय मेहमान!
इस गणतंत्र दिवस पर होगा खास आयोजन, 5 देशों के राष्ट्रपति होंगे भारतीय मेहमान!
Share:

नई दिल्ली: भारत के रिपब्लिक डे 2022 पर मुख्य अतिथि के रूप में 5 मध्य एशियाई (कजाकिस्तान, किर्गिज़ गणराज्य, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उजबेकिस्तान) के राष्ट्रपतियों को आमंत्रित किए जाने का अनुमान है. इस इलाके में चीन की घुसपैठ और अफगान थियेटर से कट्टरपंथ के खतरे के मध्य अपनी यूरेशियन पहुंच का विस्तार करने की कोशिश के अंतर्गत रिपब्लिक डे समारोह के लिए 5 मध्य एशियाई नेताओं को आमंत्रित करने की योजना बनाई जा रही है. इतना ही नहीं मध्य एशिया से, तत्कालीन कज़ाख राष्ट्रपति नूरसुल्तान नज़रबायेव ने 2009 में भारत के रिपब्लिक डे समारोह में हिस्सा लिया था.

इस इलाके में चीन की घुसपैठ और अफगान थियेटर से कट्टरपंथ के खतरे के मध्य अपनी यूरेशियन पहुंच का विस्तार करने की कोशिश के अंतर्गत रिपब्लिक डे समारोह के लिए 5 मध्य एशियाई नेताओं को आमंत्रित करने की योजना बनाने में लगे हुए है.  जहां इस  बात का पता चला है कि, पता चला है कि सभी पक्ष कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान के 5 नेताओं की प्रस्तावित यात्रा के विवरण पर कार्य करने वाले हैं. विकास साझेदारी के अतिरिक्त, निवेश, सुरक्षा साझेदारी और ईरान के चाबहार बंदरगाह के माध्यम से मध्य एशिया तक कनेक्टिविटी, जिसे हमेशा भारत का विस्तारित पड़ोस माना जाता है, यात्रा के बीच एजेंडा में होने की उम्मीद है.

बीते वर्ष ब्राजील के राष्ट्रपति को किया गया था आमंत्रित: इससे पूर्व 18-19 दिसंबर को भारत और मध्य एशियाई देशों के विदेश मंत्रियों के मध्य बैठक होने वाले है, जैसा कि इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था.शुरुआती दिनों के बीच इंडिया में भव्य रिपब्लिक डे परेड के लिए एक निश्चित स्थान नहीं था. गणतंत्र परेड लाल किले, रामलीला मैदान, किंग्सवे और इरविन स्टेडियम जैसे विभिन्न जगहों पर आयोजित की जाती है.  1955 में परेड स्थल तय किया गया और इसे राजपथ पर आयोजन किया जाने वाला है. जो परंपरा भारत में सालों से जारी है वह गणतंत्र दिवस परेड के लिए मुख्य मेहमान की उपस्थिति रही है. भारत ने अभी तक कई पड़ोसी देशों और राष्ट्रों से राजनीतिक नेताओं को परेड के लिए आमंत्रित  किया  जा चुका है.

वहीं इस बात का पता चला है कि  बीते वर्ष रिपब्लिक डे समारोह के मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियास बोलसोनारो शुक्रवार को 4 दिवसीय यात्रा पर इंडिया आए थे. राष्ट्रपति के रूप में बोलसोनारो की यह पहली भारत यात्रा है. वह 8 मंत्रियों, शीर्ष अधिकारियों और एक बड़े व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के साथ दिल्ली पहुंच चुके है. इस बीच इंडिया और ब्राजील के 15 समझौते पर हस्ताक्षर हुए थे. 1996 और 2004 में भी ब्राजील के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बन गए हैं. वहीं, 2016 में ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल टेमेर गोवा में आयोजित 8वीं ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) शिखर सम्मेलन में शिरकत करने भारत आए थे.

डेढ़ वर्ष की मासूम ने जीते कोरोना वायरस के नए वेरिएंट से जंग

PM मोदी का अकाउंट हैक होने पर Twitter ने कही यह बात

एक बार फिर से भारत में बढ़ा कोरोना का संक्रमण, लगातार बढ़ रहे केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -