संसद बजट सत्र में बोली राष्ट्रपति मुर्मू-
संसद बजट सत्र में बोली राष्ट्रपति मुर्मू- "राम मंदिर का सपना सच हुआ, चांद पर लहराया तिरंगा..."
Share:

संसद के बजट सत्र का आज यानी बुधवार (31 जनवरी) से आगाज हो चुका है, जो 9 फरवरी तक जारी रहने वाला है. मोदी गवर्नमेंट के दूसरे कार्यकाल का यह अंतिम अंतरिम बजट है, जिसे कल यानी 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करने वाली है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के अभिभाषण के साथ ही संसद का अंतरिम बजट सत्र शुरू किया गया. नए संसद में अपने पहले अभिभाषण में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने बोला है कि नए संसद भवन में यह मेरा पहला संबोधन है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नए संसद भवन में पहला संबोधन देते हुए यह  भी कहा है  कि यहां ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की महक है.  विश्वभर में गंभीर संकटों के मध्य भारत सबसे तेजी से विकसित हो रही अर्थव्यवस्था है और निरंतर पिछली 2 तिमाही में देश की विकास दर साढ़े प्रतिशत रही. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने मीडिया को संबोधित किया था और हंगामा करने वाले सांसदों को नसीहत भी दे दी थी. तो चलिए जानते हैं राष्ट्रपति के अभिभाषण की खास बातें.

1. राष्ट्रपति मुर्मु ने लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए बोला है कि राम मंदिर के निर्माण की अकांक्षा सदियों से रही है, आज यह सच हो भी गई. मेरी गवर्नमेंट परीक्षाओं में होने वाली गड़बड़ी को लेकर युवाओं की चिंताओं से परिपूर्ण वाकिफ है, इस दिशा में सख्ती लाने के लिए नया कानून बनाने का फैसला लिया गया है.

2. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा है कि हम बचपन से ‘गरीबी हटाओ’ के नारे सुनते आ रहे हैं, (लेकिन) जीवन में पहली बार बड़े स्तर पर गरीबी को दूर होते देखा हैं, मेरी सरकार के कार्यकाल में तकरीबन 25 करोड़ देशवासी गरीबी से बाहर निकले हैं. बीते दशक में सरकार ने सुशासन और पारदर्शिता को हर व्यवस्था का आधार बन गया है.

3. अपनी बात को जारी रखते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु  ने बोला है कि पहले जो बैंकिग व्यवस्था चरमरा रही थी, वह आज दुनिया में सबसे मजबूत बैंकिंग प्रणालियों में से एक है; आज बैंकों का NPA चार प्रतिशत ही है. आज हर भारतीय स्वदेश निर्मित विमान वाहक पोत INS विक्रांत को देखकर गौरवान्वित है.

4. अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण तथा लोकसभा एवं राज्यों की विधानसभाओं में महिलाओं को आरक्षण देने के प्रावधान वाला कानून पारित होने का उल्लेख करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार का एलान किया है कि गवर्नमेंट  परीक्षा में होने वाली गड़बड़ी को लेकर युवाओं की चिंताओं से अवगत है और इसे रोकने के लिए एक कानून बनाने वाली है. राष्ट्रपति ने बोला है, ‘मेरी सरकार परीक्षाओं में होने वाली गड़बड़ी को लेकर युवाओं की चिंताओं से अवगत है, इस दिशा में सख्ती लाने के लिए नया कानून बनाने का फैसला ले लिया गया है.’

'पीएम मोदी और भारत के लोगों से माफ़ी मांगो..', अपने ही घर में घिरे राष्ट्रपति मुइज्जू, मालदीव में विपक्ष ने उठाई मांग

चोट के बाद NCA पहुंचे रवींद्र जडेजा, इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नहीं खेलेंगे

'पड़ोसियों को एक-दूसरे की जरूरत पड़ती है..', मालदीव से विवाद के बीच बोले विदेश मंत्री जयशंकर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -