'पड़ोसियों को एक-दूसरे की जरूरत पड़ती है..', मालदीव से विवाद के बीच बोले विदेश मंत्री जयशंकर
'पड़ोसियों को एक-दूसरे की जरूरत पड़ती है..', मालदीव से विवाद के बीच बोले विदेश मंत्री जयशंकर
Share:

नई दिल्ली: लाल सागर में व्यापारी नौसेना के जहाजों पर हमले और क्षेत्र में भारतीय नौसेना के जहाजों की तैनाती के बीच, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि भारत की अधिक क्षमता, उसकी अपनी रुचि और प्रतिष्ठा आज इस बात की गारंटी देती है कि वह वास्तव में मुश्किल परिस्थितियों में मदद करता है। 

भारतीय प्रबंधन संस्थान, मुंबई (IIM Mumbai) में एक बातचीत के दौरान एक सवाल के जवाब में विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि भारतीय नौसेना ने इस क्षेत्र में अपने 10 जहाज तैनात किए हैं। उन्होंने कहा कि, "भारत की अधिक क्षमता, हमारा अपना हित और हमारी प्रतिष्ठा आज इस बात की गारंटी देती है कि हम वास्तव में कठिन परिस्थितियों में मदद करें।" जयशंकर ने कहा, "अगर हमारे पड़ोस में बुरी चीजें हो रही हैं और हम कहते हैं कि मेरा इससे कोई लेना-देना नहीं है, तो हमें एक जिम्मेदार देश नहीं माना जाएगा।"

मालदीव में 'इंडिया आउट' अभियान पर, प्रतिक्रिया देते हुए जयशंकर ने कहा कि दिन के अंत में पड़ोसियों को एक-दूसरे की ज़रूरत होती है। उन्होंने कहा, "इतिहास और भूगोल बहुत शक्तिशाली ताकतें हैं। इससे कोई बच नहीं सकता।" विशेष रूप से, भारतीय युद्धपोत INS सुमित्रा ने सोमालिया के पूर्वी तट पर समुद्री डाकुओं द्वारा ईरानी ध्वज वाले मछली पकड़ने वाले जहाज पर हमला करने के बाद मछली पकड़ने वाले जहाज के 19 पाकिस्तानी चालक दल को बचाया। 

आईएनएस सुमित्रा को सोमालिया के पूर्व और अदन की खाड़ी में समुद्री डकैती रोधी और समुद्री सुरक्षा अभियानों के लिए तैनात किया गया है। जहाज ने सोमवार को ईरानी मछली पकड़ने वाले जहाज इमान पर समुद्री डकैती के प्रयास को विफल कर दिया था।

'थोड़ा सा दबाव पड़ा और..', राहुल गांधी ने चुटकुला सुनाते हुए नितीश कुमार पर बोला हमला

राजस्थान के स्कूलों में हिजाब बैन ! शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने ड्रेस कोड को लेकर दिया बड़ा आदेश

'ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग का भी वैज्ञानिक सर्वे कराया जाए, सच्चाई आएगी सामने..', सुप्रीम कोर्ट पहुंचा हिन्दू पक्ष

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -