राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को दिल्ली में अपने आवास पर आयोजित एक औपचारिक समारोह के दौरान अनुभवी भाजपा नेता और पूर्व उप प्रधान मंत्री लालकृष्ण आडवाणी को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न से सम्मानित किया। इस कार्यक्रम में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और लालकृष्ण आडवाणी के सम्मानित परिवार के सदस्य उपस्थित थे।

एक्स पर राष्ट्रपति भवन से एक आधिकारिक पोस्ट में लालकृष्ण आडवाणी को भारतीय राजनीति का एक दिग्गज नेता बताया गया और उनके सात दशकों से अधिक के शानदार करियर की सराहना की गई। 1927 में कराची में जन्मे, आडवाणी 1947 में विभाजन के दौरान भारत चले आए, और छोटी उम्र से ही राष्ट्र के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया।

अपने विशिष्ट कैरियर के दौरान, सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के लिए आडवाणी की वकालत पूरे देश में गूंजती रही, क्योंकि उन्होंने अथक रूप से इसकी लंबाई और चौड़ाई का पता लगाया, जिससे सामाजिक-राजनीतिक ढांचे में महत्वपूर्ण बदलाव हुए। आपातकाल की कठिन अवधि के दौरान, उनके दृढ़ संकल्प ने अधिनायकवाद के अतिक्रमण के खिलाफ भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा की।

अपनी संसदीय कुशलता के लिए पहचाने जाने वाले आडवाणी के संवाद पर जोर ने देश की संसदीय परंपराओं को समृद्ध किया। चाहे वे गृह मंत्री रहे हों या उपप्रधानमंत्री, उन्होंने लगातार राष्ट्रीय हित को प्राथमिकता दी और पार्टी की सीमाओं से ऊपर उठकर व्यापक सम्मान और प्रशंसा अर्जित की। विशेष रूप से, भारत के सांस्कृतिक कायाकल्प के लिए आडवाणी के स्थायी प्रयासों की परिणति 2024 में अयोध्या में श्री राम मंदिर के ऐतिहासिक पुनर्निर्माण के रूप में हुई, जो देश की विरासत और मूल्यों के प्रति उनकी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।

स्वतंत्रता के बाद के कुछ राजनीतिक व्यक्तित्वों में से एक के रूप में, जिन्होंने राष्ट्रीय एजेंडे को सफलतापूर्वक नया आकार दिया और इसे विकास की ओर अग्रसर किया, आडवाणी की विरासत भारत की प्रतिभा और इसके समावेशी लोकाचार का सार समाहित करती है। 96 वर्ष की आयु के लालकृष्ण आडवाणी ने भारतीय शासन में महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाईं, जून 2002 से मई 2004 तक उप प्रधान मंत्री और अक्टूबर 1999 से मई 2004 तक केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में कार्य किया। उन्होंने 1986 से भाजपा के अध्यक्ष के रूप में भी कई कार्यकाल संभाले।  

कच्चातीवू द्वीप को श्रीलंका के हवाले करने के पीएम मोदी के आरोपों पर DMK ने पलटवार किया

दिल्ली में INDIA गठबंधन ने दिखाई ताकत, केजरीवाल की पत्नी सुनीता भी हुईं शामिल

INDIA गठबंधन में नहीं मिली जगह, स्वामी प्रसाद मौर्य ने किया अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -