INDIA गठबंधन में नहीं मिली जगह, स्वामी प्रसाद मौर्य ने किया अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान
INDIA गठबंधन में नहीं मिली जगह, स्वामी प्रसाद मौर्य ने किया अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान
Share:

लखनऊ: स्वामी प्रसाद मौर्य, जिन्होंने हाल ही में अपना खुद का राजनीतिक संगठन, राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी (आरएसएसपी) स्थापित करने के लिए समाजवादी पार्टी से नाता तोड़ लिया था, ने रविवार को घोषणा की कि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश के कुशीनगर निर्वाचन क्षेत्र में स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ेगी। विपक्षी INDIA गठबंधन के नेताओं के साथ चर्चा के बावजूद, मौर्य ने प्रगति की कमी का संकेत दिया, जिससे उन्होंने अकेले आगे बढ़ने का फैसला किया।

22 फरवरी को RSSP की स्थापना के बाद से INDIA गठबंधन को मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए, मौर्य ने विपक्षी ताकतों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों पर प्रकाश डाला। हालाँकि, गठबंधन में शामिल होने के संबंध में निर्णय लेने में देरी का हवाला देते हुए, मौर्य ने कुशीनगर निवासियों की चुनावी आकांक्षाओं को प्राथमिकता देने का विकल्प चुना। कुशीनगर के मतदाताओं की गरिमा को बनाए रखने और विकास के महत्व पर जोर देते हुए, मौर्य ने उनके कल्याण के प्रति अपने समर्पण की पुष्टि करते हुए, कुशीनगर लोकसभा सीट के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की। इसके अतिरिक्त, उन्होंने एसएन चौहान को देवरिया लोकसभा क्षेत्र के लिए राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी के उम्मीदवार के रूप में बताया, साथ ही आगे के उम्मीदवारों की घोषणा भी की।

स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने का मौर्य का निर्णय भारत गठबंधन के साथ उनके गठबंधन पर सवाल उठाता है और पिछले उदाहरणों को प्रतिबिंबित करता है जहां भीम आर्मी प्रमुख चन्द्रशेखर आजाद और अपना दल (कमेरावादी) नेता पल्लवी पटेल जैसे अन्य नेताओं को गठबंधन से बाहर रखा गया था।

स्वामी प्रसाद मौर्य के राजनीतिक पथ ने उन्हें समाजवादी पार्टी में शामिल होने और बाद में छोड़ने से पहले भाजपा और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सहित विभिन्न दलों से गुजरते हुए देखा है। धार्मिक मामलों पर उनकी टिप्पणियों के संबंध में भेदभाव और पार्टी नेतृत्व से अपर्याप्त समर्थन के आरोपों के बाद फरवरी में समाजवादी पार्टी से उनका प्रस्थान हुआ।

मौर्य की राजनीतिक यात्रा, जिसमें अखिलेश यादव प्रशासन के दौरान विपक्ष के नेता के रूप में कार्यकाल शामिल है, उत्तर प्रदेश की राजनीति की तरल गतिशीलता को दर्शाता है। विशेष रूप से, उनकी बेटी 2019 के चुनावों में जीत हासिल कर, बदायूँ से भाजपा की सांसद हैं।

'टैक्स का पैसा नहीं चुकाना मतलब..', कांग्रेस को मिले 1823 करोड़ के नोटिस पर बोले सीएम सरामा

RJD की लिस्ट जारी होते ही पप्पू यादव ने दिखाए बगावती तेवर, पूर्णिया सीट को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान

तमिल अभिनेता डेनियल बालाजी का 48 वर्ष की उम्र में निधन, प्रशंसकों में दौड़ी शोक लहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -