'राष्ट्रपति बाइडेन कहते हैं कि, भारत उनके लिए..', G20 फोरम में बड़ी बात बोल गए अमेरिकी राजदूत गार्सेटी
'राष्ट्रपति बाइडेन कहते हैं कि, भारत उनके लिए..', G20 फोरम में बड़ी बात बोल गए अमेरिकी राजदूत गार्सेटी
Share:

नई दिल्ली: भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने मंगलवार (22 अगस्त) को इंडियास्पोरा G20 फोरम में मुख्य भाषण देते हुए कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उनसे कहा है कि भारत उनके लिए दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण देश है। गार्सेटी ने मंगलवार को प्रौद्योगिकी, व्यापार, पर्यावरण और अंतरिक्ष सहित विभिन्न क्षेत्रों में अपने देश और भारत के बीच घनिष्ठ सहयोग पर प्रकाश डाला। गार्सेटी ने कहा कि अमेरिका में करदाताओं में छह प्रतिशत भारतीय अमेरिकी हैं। उनका बयान अगले महीने होने वाली राष्ट्रपति बाइडेन की भारत यात्रा से पहले आया है, जिसके दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति, दिल्ली में G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गार्सेटी ने कहा कि, 'उन्होंने (राष्ट्रपति बाइडेन) जब मुझसे यहां सेवा करने के लिए आने के लिए कहा, तो उन्होंने कहा कि, यह मेरे लिए दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण देश है, मुझे लगता है कि ऐसा कुछ है जो हमारे दोनों देशों के इतिहास में किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति ने कभी नहीं कहा है।' इसके बाद अमेरिकी राजदूत ने इस बात पर प्रकाश डाला कि समय के साथ संबंध कैसे विकसित हुए हैं। गार्सेटी ने कहा कि, 'राजदूत के रूप में मेरे कार्यकाल के केवल पांच महीनों में, हमने एक राजकीय यात्रा की है और आपमें से जो लोग कूटनीति का पालन करते हैं, वे जानते हैं कि यदि आप दो या तीन समझौते कर सकते हैं, तो यह एक बहुत ही सफल राजकीय यात्रा है। हमारी 131 अलग-अलग चीजें थीं, हम प्रौद्योगिकी से लेकर व्यापार तक, पर्यावरण से लेकर महिला सशक्तिकरण तक, छोटे व्यवसायों से लेकर अंतरिक्ष तक बात कर रहे थे। हम कहते थे कि आकाश ही सीमा है, लेकिन अब जब हम अंतरिक्ष में एक साथ काम कर रहे हैं, तो अब आकाश की भी सीमा नहीं है।'

इसके बाद उन्होंने इस बारे में बात की, कि भारत कैसे अमेरिका को मजबूत कर रहा है और कहा कि, 'अमेरिका में 1 फीसदी आबादी का प्रतिनिधित्व करने वाले 40 लाख लोग (भारतीय) अब 6 फीसदी करदाता हैं। वे फॉर्च्यून 500 CEO के 10 फीसदी हैं।' हाल ही में भारत में अमेरिकी राजदूत को यहां अपनी पोस्टिंग के 100 दिन पूरे हुए हैं। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें कई भारतीय राज्यों के उनके दौरों की झलकियाँ दिखाई गईं। वीडियो में उन्हें विभिन्न राजनीतिक नेताओं और लोगों से मिलते हुए भी दिखाया गया है। एक ट्वीट में, राजदूत ने कहा कि वह अपने कार्यकाल में भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी को बढ़ाने के लिए उत्साहित हैं।

क्या आपके मोबाइल पर भी आया है Emergency Alert का SMS ? जानिए ये सच है या फर्जी !

BJP में टिकट के लिए कलह! सिंधिया फ्रेंड्स क्लब के अध्यक्ष ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को अपने खून से लिखा पत्र

'हमारे लोगों को निशाना बनाया जा रहा..', भतीजे अभिषेक के खिलाफ शुरू हुई जांच, तो केंद्र पर भड़कीं ममता बनर्जी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -