क्या आपके मोबाइल पर भी आया है Emergency Alert का SMS ? जानिए ये सच है या फर्जी !
क्या आपके मोबाइल पर भी आया है Emergency Alert का SMS ? जानिए ये सच है या फर्जी !
Share:

नई दिल्ली: बीते कुछ दिनों से हजारों स्मार्टफोन ग्राहकों को उनके मोबाइल फोन स्क्रीन पर एक आश्चर्यजनक आपातकालीन संदेश मिल रहा है, जिसमें लिखा था, 'आपातकालीन चेतावनी: गंभीर'। दरअसल, यह राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) की एक प्रक्रिया का हिस्सा था, जिसने प्राकृतिक आपदाओं के समय लोगों को सचेत करने के लिए सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (C-DOT) द्वारा विकसित आपातकालीन सेल प्रसारण तकनीक का परीक्षण शुरू कर दिया है।

यह व्यवस्था वर्तमान में विकसित देशों में प्रचलित है। उदाहरण के लिए, अमेरिका में आपातकालीन चेतावनी प्रणाली (EAS) है, एक चेतावनी प्रणाली जिसे अधिकृत अधिकारियों को केबल, उपग्रह, टेलीविजन, AM/FM और उपग्रह रेडियो के माध्यम से जनता को आपातकालीन अलर्ट और चेतावनी संदेश प्रसारित करने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस मैसेज में लिखा था कि, 'यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है। कृपया इस संदेश पर ध्यान न दें क्योंकि आपकी ओर से किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे टेस्ट पैन-इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम को भेजा गया है। इसका उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है।  

सी-डॉट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजकुमार उपाध्याय के अनुसार, यह तकनीक केवल विदेशी विक्रेता के पास उपलब्ध है और इसलिए, सी-डॉट इसे अपने घर में ही विकसित कर रहा है। उन्होंने कहा कि, 'सेल प्रसारण तकनीक विकासाधीन है। इसे आपदा के समय सीधे मोबाइल फोन स्क्रीन पर अलर्ट भेजने के लिए एनडीएमए द्वारा लागू किया जाएगा। इसका परीक्षण जियो और बीएसएनएल नेटवर्क पर किया जा रहा है।' उपाध्याय ने कहा कि सेल प्रसारण संदेशों के विभिन्न संस्करण हैं जिन्हें दूरसंचार नेटवर्क के माध्यम से प्रचारित करने के लिए विकसित करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, "परीक्षण अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित किए जाएंगे।"

बीते कुछ दिनों से भी इसी तरह का संदेश देश के कई शहरों में अलर्ट के तौर पर भेजा गया था, जो कथित तौर पर दूरसंचार विभाग से प्राप्त हुआ था। अधिसूचना में लिखा था, “आपातकालीन चेतावनी: गंभीर। यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग की ओर से एक परीक्षण चेतावनी है।' हालाँकि, ये एक तरह के टेस्टिंग मैसेज हैं।  

क्या आपके मोबाइल पर भी आया है साइबर स्वच्छता केंद्र का SMS ? कहीं ये ऑनलाइन धोखा तो नहीं...

'हमारे लोगों को निशाना बनाया जा रहा..', भतीजे अभिषेक के खिलाफ शुरू हुई जांच, तो केंद्र पर भड़कीं ममता बनर्जी

धर्मान्तरण कानून के बाद अब NEP 2020 रद्द करेगी कर्नाटक सरकार, अपनी अलग 'शिक्षा नीति' बनाएगी कांग्रेस !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -