चारधाम यात्रा की तैयारियां शुरू, अब तक ढाई लाख से ज्यादा भक्तों ने कराया पंजीकरण
चारधाम यात्रा की तैयारियां शुरू, अब तक ढाई लाख से ज्यादा भक्तों ने कराया पंजीकरण
Share:

देहरादून: उत्तराखंड में चार धाम यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की तादाद में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है. वहीं,उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद ने सोमवार (13 मार्च) को कहा है कि चारधाम यात्रा के लिए अब तक 2.50 लाख से अधिक भक्तों ने पंजीकरण कराया है. जहां केदारनाथ धाम के लिए 1.39 लाख रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं. UTDC ने कहा कि बद्रीनाथ धाम जाने के लिए 1.14 लाख लोगों ने पंजीकरण कराया हैं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे. जबकि केदारनाथ 25 अप्रैल और बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे. दरअसल, शनिवार को अधिकारियों ने जानकारी दी है कि रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने चारधाम यात्रा को लेकर तैयारियां आरंभ कर दी हैं. अधिकारियों ने बताया है कि जिला प्रशासन ने केदारनाथ धाम और केदारनाथ के पैदल रास्ते से बर्फ हटाने का कार्य आरंभ कर दिया है.

हालांकि, UTDC ने पहले कहा था कि वह चारधाम यात्रा के दौरान दर्शन के लिए भक्तों को टोकन जारी करेगी. चूंकि, उत्तराखंड में चारधाम यात्रा देश में सबसे लोकप्रिय हिंदू तीर्थस्थलों में शामिल है. जानकारी के मुताबिक, यह तीर्थ चार पवित्र स्थलों की यात्रा है – बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री. चूंकि,हिमालय बहुत ऊंचाई पर स्थित है. ऊंचाई वाले मंदिर प्रति वर्ष करीब 6 महीने के लिए बंद रहते हैं, जिसमें गर्मियों में (अप्रैल या मई) खुलते हैं और सर्दियों की शुरुआत (अक्टूबर या नवंबर) के साथ बंद हो जाते हैं.

इलाहाबाद हाई कोर्ट से हटाई जाए मस्जिद, 3 महीने की मोहलत- सुप्रीम कोर्ट का सख्त आदेश

'शराब घोटाले के तीन दलाल, सत्येंद्र, सिसोदिया, केजरीवाल..', राजघाट पर भाजपा का मौन प्रदर्शन

नितीश कुमार को एक और झटका, JDU की दिग्गज नेता मीना सिंह ने थामा भाजपा का दामन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -