कोरोना : रक्त प्लाज्मा दान कर जाओं, 5 हजार नकद राशि ले जाओं

बिहार में महामारी कोरोना संक्रमितों के उपचार को लेकर प्लाज्मा दान करने वाले दाता (डोनर) को प्रदेश सरकार  पांच हजार रुपये प्रोत्साहन राशि देने का सोच रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आदेश पर स्वास्थ्य महकमें ने इससे जुड़े प्रस्ताव तैयार किया है.

जम्मू कश्मीर: कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, फायरिंग जारी

स्वास्थ्य महकमें के आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि यह रकम वैसे प्लाज्मा दान करने वालों को ​दी जाएगी.  जिन्होने स्वेच्छा से अपना प्लाज्मा जनहित में कोरोना रोगीयों के लिए दान करने का फैसला किया है. दरअसल, प्लाज्मा थेरेपी अति गंभीर कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए की जाती है. इस थेरेपी के तहत पूर्व में महामारी से संक्रमित होकर ठीक हो चुके, रोगियों द्वारा दिये गए खून से प्लाज्मा को अति गंभीर रोगियों के बॉडी में चढ़ाया जाता है.

गेहलोत सरकार के लिए मुसीबत बन सकता है विधायकों का फोन टेपिंग कांड

इससे रोगीयों के बॉडी में एंटीबॉडी का निर्माण होता है, जो कोरोना संक्रमण खत्म करने में मदद होता है. पटना एम्स में प्लाज्मा थेरेपी के जरिए से उपचार की मंजूरी इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर), नई दिल्ली ने प्रदान की है. इसके बाद प्लाज्मा दाताओं का निबंधन कर उनके सहयोग से संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा है. वही, प्लाज्मा थेरेपी के लिए प्लाज्मा दाताओं द्वारा रुचि नहीं लेने से उन्हें प्रोत्साहित करने की योजना बनायी जा रही है.इससे वैसे प्लाज्मा दाता जो कि आर्थिक रूप से कमजोर हैं, और वे प्लाज्मा डोनट करना चाहते हैं उनकी रुचि लोकहित में इंसानियत की दृष्टि से जागेगी.

पीएम मोदी ने दी बलराम जयंती की बधाई, किसानों के खाते में डाले 17000 करोड़

लखनऊ डीएम ऑफिस की फेसबुक आईडी हैक, शुरू हुई जांच

उत्तराखंड : 501 नए मामले आए सामने, तेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -