कोरोना संक्रमण को काबू कर सकती है ये खास डिवाइस
कोरोना संक्रमण को काबू कर सकती है ये खास डिवाइस
Share:

कोरोना कहर के बीच भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मंडी के शोधकर्ताओं ने अल्ट्रावायलेट-सी (यूवी-सी) प्रकाश आधारित पोर्टेबल डिसइन्फेक्शन बॉक्स विकसित किया है. यह बॉक्स वॉलेट (पर्स), चाबी, चश्मे, बैग, कुरियर के पैकेज और पार्सल, प्लास्टिक और कार्डबोर्ड जैसी चीजों को संक्रमणमुक्त कर कोविड-19 फैलने का खतरा कम करेगा. शोधकर्ताओं का कहना है कि कोविड-19 से लड़ने के लिए सबसे जरूरी इसके संक्रमण का खतरा कम करना है, क्योंकि यह वायरस ऐसी चीजों की सतहों पर 3 दिनों तक रह सकता है. इससे स्वस्थ लोगों में संक्रमण का खतरा कम होगा. उपयोगी चीजों की सतहों को कीटाणुरहित करने के लिए यह बेहतर डिवाइस साबित हो सकती है.

24 घंटे में तीसरी बार हिली गुजरात की धरती, लगातार भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत

आपकी जानकारी के लिए बता दे ​कि शोधकर्ताओं की टीम में स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ हिमांशु पाठक, स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ सनी जफर, स्कूल ऑफ कंप्यूटिंग एवं इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ हितेश श्रीमाली, स्कूल ऑफ बेसिक साइंसेज के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ प्रोसेनजीत मंडल, स्कूल ऑफ बेसिक साइंसेज के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अमित प्रसाद शामिल हैं.

असम : अब तक 4 हजार लोग हुए कोरोना संक्रमित, ​हर रोज बढ रहा पॉजिटिव मरीज का आंकड़ा

इसके अलावा बॉक्स की संरचना यूवी-सी ओपेक कवर फ्रेम से की गई है. इसमें लकड़ी के बोर्ड (फर्नीचर ग्रेड) से बना क्यूबॉइड कंटेनर है, जिसमें दो-परत की अल्यूमीनियम फ्वॉयल कोटिंग है, जो यूवी-सी लाइट को बाहर जाने से रोक देगा. इसमें निर्धारित रेटिंग के दस यूवी-सी लैंप का उपयोग कर किसी वस्तु की सतहों पर यूवी-सी प्रकाश डाला जाता है. लैम्प में स्वचालित टाइमर कंट्रोल भी है, ताकि वस्तु के हिसाब से नियंत्रित मात्रा में यूवी-सी प्रकाश पड़े. आईआईटी मंडी के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. हिमांशु पाठक और डॉ. सनी जफर ने नोवल कोरोना-19 वायरस का संक्रमण रोकने में यूवी-सी लाइट की क्षमता को पहचाना. उन्होंने कहा कि हमने जिस प्रोटोटाइप का विकास किया है, वह निर्जीव वस्तुओं जैसे कुरियर पैकेट, यात्रा बैग, मुद्रा, पर्स, कलाई घड़ी, मोबाइल फोन, लैपटॉप, किताबें, स्टेशनरी आदि को संक्रमण मुक्त करने में सक्षम है.

जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, शोपियां एनकाउंटर में 3 खूंखार आतंकी ढेर

दिल्ली के स्वास्थय मंत्री को बुखार-सांस की तकलीफ, अस्पताल में भर्ती, हुआ कोरोना टेस्ट

राहुल गाँधी ने शेयर किए आंकड़े, बोले- कोरोना मृत्यु दर ने खोली गुजरात मॉडल की पोल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -