प्रदूषित वायु और कोरोना की वृद्धि ने शहरवासियों के लिए उत्पन्न की दोहरी मुसीबत
प्रदूषित वायु और कोरोना की वृद्धि ने शहरवासियों के लिए उत्पन्न की दोहरी मुसीबत
Share:

नई दिल्ली: नई दिल्ली में वायु प्रदूषण लगभग नौ गुना तक बढ़ गया है जो डब्ल्यूएचओ सुरक्षित नहीं मानता है, ग्रे सर्दियों के आसमान को एक पीले और पीले रंग के राष्ट्रीय स्मारकों में बदल रहा है। सबसे खतरनाक कणों (पीएम 2.5) का स्तर, लगभग 250 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर तक चढ़ गया, जिसे सांस लेने के लिए खतरनाक माना जाता है, जैसा कि एयर क्वालिटी वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के राज्य-प्रणाली के अनुसार है।

विशेषज्ञों ने बुधवार को कहा, दिल्ली की वायु गुणवत्ता अब चिंता का विषय बन गई है, जो बढ़ते कोरोना मामलों के साथ बढ़ रही है। जो श्वसन संबंधी बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए "दोगुनी हानिकारक" साबित हुई, क्योंकि उनकी जटिलताओं में वृद्धि हुई है। साथ ही उनमें से कई ने COVID-19 संक्रमण का भी टेस्ट करवाया है। कई डॉक्टरों और चिकित्सा विशेषज्ञों ने पहले आगाह किया था कि चल ररहीहे महामारी से जुड़े बढ़ते वायु प्रदूषण, फेफड़ों या श्वास-संबंधी जटिलताओं वाले लोगों के लिए मामले को बदतर बना सकते हैं।

अपोलो हॉस्पिटल्स के एक वरिष्ठ सलाहकार, सुरंजीत चटर्जी ने कहा कि "पिछले छह दिनों में हवा की गुणवत्ता विशेष रूप से भयानक हो रही है, हम सांस की बीमारियों के मामले में वृद्धि देख रहे हैं। पिछले साल नवंबर में भी प्रदूषण स्तर बहुत अधिक था। लेकिन, कोरोना की वजह से ये जटिलताओं का कारण बन रहा है।" दिल्ली ने 476 का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) दर्ज किया, जो गंभीर श्रेणी में आता है। पड़ोसी राज्य फरीदाबाद (448), गाजियाबाद (444), नोएडा (455), ग्रेटर नोएडा (436) और गुरुगांव (427), जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में आते हैं, ने भी गंभीर वायु गुणवत्ता दर्ज की।

बिहार परिणाम के बाद बंगाल की सीएम ने साधी चुप्पी, बंगाल में जीत के लिए बीजेपी ने कमर कसीं

बिहार के परिणामों के बाद नड्डा से मिले अमित शाह

दिल्ली-NCR में बढ़ रहा है ज़हरीली हवा का प्रकोप, 73% घरों में लोग हुए बीमार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -