ग्लोबल वार्मिंग के खौफनाक परिणाम, अपने ही बच्चों को खा रहे ध्रुवीय भालू
ग्लोबल वार्मिंग के खौफनाक परिणाम, अपने ही बच्चों को खा रहे ध्रुवीय भालू
Share:

वाशिंगटन: ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण क्लाइमेंट में लगातार परिवर्तन हो रहे हैं. जंगल तबाह हो रहे हैं, पीने के पानी से लेकर समुद्र तक प्रदूषित हो रहा है. जिस प्रकार से मनुष्य अपने स्वार्थ के लिए पर्यावरण को बर्बाद करने पर तुला हुआ है. ऐसे में आर्कटिक में रहने वाले पोलर बियर (ध्रुवीय भालू) की ऐसी कई तस्वीरें सामने आई हैं, जो कई सवाल खड़े करती हैं. 

पर्यावरण में बदलाव के कारण ध्रुवीय क्षेत्र बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है. जलवायु परिवर्तन ने ध्रुवीय भालू पर भी काफी बुरा असर डाला है, जिससे वे नरभक्षी (अपने ही प्रजाति को खाने वाला) बन गए हैं. हालांकि ऐसा बताया जाता है कि ध्रुवीय भालू में नरभक्षी का स्वभाव पाया गया था. किन्तु पृथ्वी पर हर किस्म का भोजन और संसाधनों की प्रचूर मात्रा होने के कारण उन्होंने कभी अपने प्रजाति के जानवरों को नहीं खाया. 

वहीं इंसान पर्यावरण का शोषण इतना अधिक कर रहे हैं, जिसके कारण ग्लोबल वॉर्मिंग दिनों दिन बढ़ती जा रही है. इसकी वजह से आर्कटिक में तापमान भी लगातार बढ़ रहा है, जिससे आर्कटिक में मौजूद बर्फ पिघल रही है. आर्कटिक के भालुओं के आवासों को पूरी तरह बर्बाद कर दिया गया है. इतना ही नहीं ध्रुवीय भालू आमतौर पर शिकार करके अपने भोजन का इंतज़ाम करता , लेकिन है आज उन्हें भी मजबूरन अपने ही बच्चों को खाना पड़ रहा है. 

तेज रफ़्तार ट्रेन की चपेट में आई यात्री बस, 20 लोगों की दर्दनाक मौत, कई घायल

दुनियाभर के सामने फिर शर्मसार हुआ पाक, वायरल हो रहा पोस्टर

आतंकी फंडिंग के मामले में मूडी की पाक को चेतावनी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -