प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना : शुरू होने के मात्र 24 घंटों में 1,000 से ज्यादा लोगों ने लिया लाभ

नई दिल्‍ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना "प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना" देश में शुरू होते ही बेहद सफल होते दिख रही है। इस  योजना की सफलता का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि इसके लागू  होने के बाद से तक़रीबन 1,000 से ज्यादा लोगों ने इसका लाभ लेकर सम्मानपूर्वक अपना मुफ्त इलाज करवाया। 

पीएम ने किया सिक्किम के पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन, यात्रियों के साथ सेना को भी मिलेगी मदद


गौरतलब है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते रविवार ही झारखंड की राजधानी रांची से इस योजना को लांच किया था। इसके तुरंत बाद ही जमशेदपुर के पूर्वी सिंहभूम सदर अस्पताल में एक 22 साल की महिला पूनम महतो ने एक बच्ची को जन्म दिया था। वे इस इस योजना का लाभ लेने वाली देश की पहली नागरिक बन गई है। इसके कुछ समय बाद ही रांची के रांची इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस में भी चार मरीज इस योजना के तहत भर्ती हुए थे और आज इस योजना के विश्लेषण से जुडी एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि इस योजना के शुरू होने के मात्र 24 घंटों के भीतर ही देश भर में 1,000 से ज्यादा नागरिकों ने इसका लाभ उठाया है। 

मध्यप्रदेश चुनाव : कल भाजपा आयोजित करेगी 'कार्यकर्ता महाकुंभ', पीएम मोदी समेत कई बड़े नेता होंगे शामिल


गौरतलब है कि पीएम मोदी ने इस योजना की सबसे पहली  घोषणा इस साल 15  अगस्त के अवसर पर दिल्ली के लाल किले से देश को सम्बोधित करते हुए की थी। इस  योजना को पहले आयुष्मान भारत योजना नाम दिया गया था लेकिन बाद में इसका नाम बदल कर प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना कर दिया गया है। इस योजना के तहत देश के करीब 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को मुफ्त इलाज की सुविधाएं उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है। 

ख़बरें और भी 

ट्रंप ने सुषमा से कहा - मैं भारत से प्यार करता हूं..

आज भोपाल के 'कार्यकर्ता महाकुंभ' को सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी

तीन मूर्ति भवन से जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल फंड हटाएगी मोदी सरकार, दिए निर्देश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -