रामकृष्ण मिशन से पीएम मोदी का है पुराना रिश्ता, आज जाएंगे बेलूर मठ
रामकृष्ण मिशन से पीएम मोदी का है पुराना रिश्ता, आज जाएंगे बेलूर मठ
Share:

कोलकाता:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर शनिवार को पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता पहुंच रहे हैं. कोलकाता पहुंचने के बाद वह पहले दो कार्यक्रमों में शामिल होंगे. वहीं शनिवार शाम पीएम मोदी, रामकृष्ण मिशन के मुख्यालय बेलूर मठ पहुंचेंगे. जाहिर है 12 जनवरी को महान विचारक और दार्शनिक स्वामी विवेकानंद की जयंती भी है.

पीएम मोदी, अपनी युवावस्था में स्वामी विवेकानंद के विचारों से इतने प्रभावित हुए थे कि उन्होंने तपस्वी बनने का निर्णय ले लिया था. 60 के दशक में वह पहली दफा बेलूर मठ गए थे, किन्तु तत्कालीन अध्यक्ष ने उन्हें शिक्षा पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी थी. वह तपस्वी बनने के लिए आवश्यक न्यूनतम उम्र से नीचे थे. बाद में मोदी अल्मोड़ा में RKM सेंटर गए और वहां भी उनकी अपील को अस्वीकृत कर दिया गया.

इसके बाद मोदी दो वर्षों के लिए हिमालय चले गए और उसके बाद अपने गांव वापस आए और राजकोट स्थित सेंटर में आना शुरू कर दिया. यहां पर वे स्वामी आत्मास्थानंद से मिले. स्वामी आत्मास्थानंद ने उन्हें हिदायत दी थी कि उनका जीवन संन्यास के लिए नहीं है बल्कि उन्हें लोगों के लिए कार्य करना चाहिए. आत्मास्थानंद का 2017 में देहांत हो गया था. उनके निधन पर दुख जाहिर करते हुए मोदी ने उसे व्यक्तिगत क्षति बताया था.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हो रही है लगातार वृद्धि, जानिये आपके शहर में क्या है दाम

Infosys Q3 results: 4,466 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ लेकर तीसरी तिमाही में 23.7 फीसद की बढ़ोतरी

Budget 2020: शनिवार को भो खुला रहेगा बाजार,1 फरवरी पेश होगा नया बजट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -