गुरु गोबिंद सिंह जी का 350वां प्रकाश पर्व आज, पीएम मोदी ने किया नमन
गुरु गोबिंद सिंह जी का 350वां प्रकाश पर्व आज, पीएम मोदी ने किया नमन
Share:

नई दिल्लीः सिखों के दसवें धर्मगुरु और खालसा के संस्थापक गुरु गोबिंद सिंह की 350वीं जयंती है, जिसे प्रकाश पर्व के नाम से भी जाना जाता है. इस मौके पर पीएम नरेन्द्र मोदी ने गुरु गोबिंद सिंह को नमन करते हुए कहा है कि उनका जीवन न्यायसंगत और समावेशी समाज के निर्माण के लिए समर्पित था.

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि 'प्रकाश पर्व के पवित्र अवसर पर मैं श्री गुरु गोबिंद सिंह को नमन करता हूं. उनका जीवन न्यायसंगत और समावेशी समाज के निर्माण के लिए समर्पित था. अपने सिद्धांतों के प्रति वे सदैव अटल रहे. हम उनके साहस और बलिदान को भी याद करते हैं.' पीएम मोदी ने कहा है कि गुरु गोबिंद सिंह की उन पर विशेष कृपा रही है. उन्होंने कहा है कि वे काफी खुशकिस्मत है क्योंकि उनके 350वें प्रकाश पर्व को मनाने का मौका उनके कार्यकाल के दौरान आया है. गुरु गोविंद सिंह के 350वें प्रकाश पर्व के मौके पर वर्ष 2017 में पटना साहिब में आयोजित समारोह को याद करते हुए उन्होंने कहा है कि उन्हें वहां भी गुरु साहिब को श्रद्धांजलि अर्पित करने का मौका मिला था.

गुरु गोबिंद सिंह का जन्म पटना में आज ही के दिन हुआ था. उनकी जयंती को प्रकाश पर्व के तौर पर मनाया जाता है. उनके चार पुत्र थे जिन्हें उन्होनें धर्म की रक्षा के लिए त्याग दिया था औऱ वे चारों काफी छोटी उम्र में ही मारे गए थे. आपको बता दें कि गुरु गोबिंद सिंह ने खालसा की स्थापना 1699 में की थी. उन्होनें खालसा वाणी भी दी थी 'वाहे गुरु जी दा खालसा वाहे गुरु जी दी फतह'. 

Ceat टायर्स ने अक्टूबर-दिसंबर में अर्जित किया दोगुना लाभ

सरकार इस वित्त वर्ष में वीएसएनएल में अपनी होल्डिंग से बाहर बेचेगी हिस्सेदारी

सेबी ने अधिकारों के मुद्दों के अनुपालन के लिए दी 31 मार्च तक की राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -