सेबी ने अधिकारों के मुद्दों के अनुपालन के लिए दी 31 मार्च तक की राहत

Jan 20 2021 08:20 AM
सेबी ने अधिकारों के मुद्दों के अनुपालन के लिए दी 31 मार्च तक की राहत

पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने मंगलवार को चालू कोरोनोवायरस महामारी के बीच 31 मार्च तक खुलने वाले अधिकारों से संबंधित प्रक्रियात्मक मानदंडों के अनुपालन के संबंध में कंपनियों के लिए छूट दी। इससे पहले, यह छूट 31 जुलाई, 2020 तक खुलने वाले अधिकारों के मुद्दों के लिए दी गई थी, जिसे 31 दिसंबर, 2020 तक आगे बढ़ा दिया गया था।

सेबी ने एक परिपत्र में कहा, बाजार सहभागियों से प्राप्त अभ्यावेदन के आधार पर, छूट की वैधता को आगे बढ़ाया जाता है और 31 मार्च, 2021 तक खुलने वाले अधिकारों के मुद्दों के लिए लागू किया जाएगा। छूट के तहत, शेयरधारकों के लिए प्रस्ताव पत्र, आवेदन पत्र और अन्य मुद्दों की सामग्री को ICDR मानदंडों के तहत पहले से ही उपलब्ध कराए गए इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिशन द्वारा चलाया जा सकता है। प्रचलित कोरोनावायरस से संबंधित स्थितियों के कारण पंजीकृत डाक या स्पीड पोस्ट या कूरियर सेवाओं के माध्यम से प्रेषण के तरीकों का पालन करने में विफलता को गैर-अनुपालन नहीं माना जाएगा।

हालांकि, जारीकर्ताओं को कंपनी की वेबसाइट, रजिस्ट्रार, स्टॉक एक्सचेंज और लीड मैनेजर से राइट्स इश्यू के लिए लेटर ऑफ ऑफर, अप्रूव्ड लेटर ऑफ ऑफर और एप्लीकेशन फॉर्म प्रकाशित करने होंगे। इसके अलावा, जारीकर्ता कंपनी, लीड मैनेजर के साथ, टेलीविजन या इंटरनेट पर अन्य पोस्ट जैसे साधारण पोस्ट, एसएमएस और ऑडियोविजुअल विज्ञापन के माध्यम से अपने शेयरधारकों तक पहुंचने के लिए सभी पर्याप्त कदम उठाने की जरूरत है।

बढ़त पर बंद हुआ शेयर बाजार, 49,398 पर बंद हुआ सेंसेक्स

फिर बढ़े सोने के भाव, चांदी की कीमतों में भी हुआ इजाफा

31 प्रतिशत से 142.70 लाख टन हुआ देश का चीनी उत्पादन