ऊर्जा मंत्रालय के साथ पीएम मोदी की बैठक, दिए अहम निर्देश

May 28 2020 01:08 PM
ऊर्जा मंत्रालय के साथ पीएम मोदी की बैठक, दिए अहम निर्देश

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को बिजली क्षेत्र की आर्थिक स्थिति में सुधार करते हुए उपभोक्ता संतुष्टि को बढ़ाने की जरुरत पर जोर दिया है. बुधवार शाम को पावर एंड न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय के काम की समीक्षा करते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि बिजली क्षेत्र, विशेष तौर पर बिजली वितरण खंड में परेशानियां, क्षेत्रों और राज्यों में अलग-अलग हैं.

समीक्षा के दौरान बिजली क्षेत्र में आ रही समस्याओं को देखते हुए संशोधित टैरिफ नीति और विद्युत (संशोधन) विधेयक 2020 समेत नीतिगत पहलों पर भी विचार विमर्श किया गया. पीएम मोदी ने सलाह दी कि वितरण कंपनियां अपने प्रदर्शन मापदंडों को समय-समय पर प्रकाशित करें ताकि लोगों को पता चले कि उनके प्रदाता किस तरह काम कर रहे हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने इस बात पर भी बल दिया कि बिजली क्षेत्र में उपयोग होने वाले उपकरण भारत में तैयार किए जाएं. नई और नवीकरणीय ऊर्जा पर चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने कृषि क्षेत्र की संपूर्ण सप्लाई चैन के लिए समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता पर बल दिया, जिसमें सौर जल पंपों से लेकर विकेन्द्रीकृत सौर शीत भंडारण तक शामिल हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने रूफटॉप सौर ऊर्जा के लिए अभिनव मॉडल पर भी जोर देते हुए कहा कि प्रत्येक राज्य में कम से कम एक शहर (या तो राजधानी शहर या कोई मशहूर पर्यटन स्थल) होना चाहिए, जो छत पर सौर ऊर्जा का उत्पादन करके पूरी तरह से सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करे. पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा है कि कार्बन न्यूट्रल लद्दाख की योजना में तेजी लाई जानी चाहिए.

जानिए क्या है 'इम्यूनिटी पासपोर्ट' ?

तेलंगाना के गठन दिवस को लेकर CM चंद्रशेखर राव ने कही यह बात

ट्रक में सवार होकर चीन सैनिकों ने भारतीय सीमा पर बढ़ाई संख्या