जानिए क्या है 'इम्यूनिटी पासपोर्ट' ?
जानिए क्या है 'इम्यूनिटी पासपोर्ट' ?
Share:

महामारी कोरोना को फैलने से रोकने की कोशिशों के बीच 'इम्यूनिटी पासपोर्ट' की चर्चा इन दिनों जोरों पर है. कुछ सरकारें ऐसे दस्तावेज पर बल दे रही हैं जो किसी व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्रमाणित करते हैं. हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि इससे भेदभाव को बढ़ावा मिलेगा.

ईमानदारी और मेहनत से प्रभावशाली भारतीय बने रक्षा सचिव डॉ.अजय कुमार

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कोरोना वायरस के टीके के विकास में अभी देर है. ऐसे में किसी व्यक्ति के संक्रमित होने और सार्स-सीओवी-2 संक्रमण के लिए प्रतिरोधक क्षमता रखने का प्रमाण देने के प्रस्ताव पर गहन मंथन चल रहा है. अमेरिका, चिली, जर्मनी, इटली व ब्रिटेन समेत कई देशों ने 'इम्यूनिटी पासपोर्ट' के इस्तेमाल का सुझाव दिया है. मतलब, जिनके पास 'इम्यूनिटी पासपोर्ट' होगा उन्हें शारीरिक दूरी की पाबंदी समेत अन्य कार्यो की छूट दी जा सकती है.

आदिवासियों को उद्यमी बनाने का जज्बा लेकर काम कर रहे हैं प्रवीर कृष्ण

अपने बयान में सीएसआइआर के कोलकाता स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल बायोलॉजी की वरिष्ठ वैज्ञानिक उपासना रे ने खास बातचीत में कहा कि लोगों को प्रतिरोधक क्षमता रखने वाला प्रमाणित करने के पीछे तर्क है कि ऐसे लोगों में वायरस से लड़ने वाले एंटीबॉडी बने हैं और मौजूद हैं. हालांकि, इस संबंध में भारत का रुख बहुत सतर्कता बरतने वाला है. वही,आइसीएमआर के चेन्नई स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी के निदेशक मनोह मुरहेकर ने कहा, 'इसका अभी कोई प्रमाण नहीं हैं कि कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति दोबारा पीड़ित नहीं हो सकता. दक्षिण कोरिया से लोगों के दोबारा संक्रमित होने की खबरें आ रही हैं. इसलिए, खून में सार्स-सीओवी-2 एंटीबॉडी होने के आधार पर इम्यूनिटी पासपोर्ट देना व्यावहारिक नहीं है.'

देश में कोहराम मचा रहा कोरोना, संक्रमण के बाद तेजी से हो रही मरीजों की मौते

हिमाचल प्रदेश में बड़ा PPE किट घोटाला, भाजपा अध्यक्ष का इस्तीफा, स्वास्थय निदेशक गिरफ्तार

ट्रक में सवार होकर चीन सैनिकों ने भारतीय सीमा पर बढ़ाई संख्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -