किसानों को पीएम मोदी का बड़ा दिवाली गिफ्ट, कृषकों को मिलेगा बड़ा फायदा
किसानों को पीएम मोदी का बड़ा दिवाली गिफ्ट, कृषकों को मिलेगा बड़ा फायदा
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार (17 अक्टूबर) को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम किसान योजना के तहत किसानों के लिए 16 हजार करोड़ रुपये की 12वीं किस्त भी जारी कर दी गई। दिवाली से पहले पीएम मोदी ने किसानों को ये उपहार दिया है। इस दौरान पीएम मोदी ने ‘प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना’ का भी उद्घाटन किया।

पीएम मोदी द्वारा क़िस्त जारी करते ही देश के 11 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में 2 हजार रुपये की रकम पहुंच गई। वहीं ‘पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022’ आयोजन को देखने के लिए पूरे देश के 13,500 से ज्यादा किसान दिल्ली पहुंचे हैं। इसके साथ ही करीब 1500 कृषि स्टार्टअप भी यहां मौजूद हैं। वहीं ‘प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना’ की शुरुआत के साथ ही पूरे देश में 600 से ज्यादा किसान समृद्धि केन्द्रों की शुरुआत हुई। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि, 'आज देश में 600 से अधिक प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों की शुरुआत हो रही है। किसान समृद्धि केंद्र किसान के लिए केवल उर्वरक खरीद और बिक्री का ही केंद्र नहीं है, बल्कि ये एक संपूर्ण रूप से किसान के साथ घनिष्ट नाता जोड़ने वाला, उसकी हर जरूरत में सहायता करने वाला केंद्र है।'

उन्होंने आगे कहा कि, 'वन नेशन, वन फर्टिलाइजर से किसान को हर प्रकार के भ्रम से मुक्ति मिलने वाली है और बेहतर खाद भी मिलने वाली है। देश में अब एक ही नाम, एक ही ब्रांड से और एक समान गुणवत्ता वाले यूरिया की बिक्री होगी। ये ब्रांड है – भारत। यूरिया उत्पादन में आत्मनिर्भर के लिए भारत अब तेजी से लिक्विड नैनो यूरिया की दिशा में आगे बढ़ रहा है। नैनो यूरिया, कम खर्च में ज्यादा प्रोडक्शन का माध्यम है। जिसको एक बोरी यूरिया की आवश्यकता लगती है, वो काम अब नैनो यूरिया की एक छोटी सी बॉटल से हो जाता है। ये विज्ञान और टेक्नोलॉजी का करिश्मा है।' बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि प्राप्त करने के लिए E-KYC करवाना अनिवार्य है। E-KYC न करवाने के चलते 77 हजार किसानों के बैंक अकाउंट में पैसा नहीं पहुंचेगा।

कांग्रेस चीफ के चुनाव से खुश हैं ? जानिए सोनिया गांधी ने क्या दिया जवाब

शराब घोटाला: पूछताछ से पहले 'बापू' की शरण में सिसोदिया, वहां से पहुंचे CBI दफ्तर

आज PMJAY-MA योजना के 50 लाख लाभार्थियों को आयुषमान कार्ड बांटेंगे पीएम मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -