आज PMJAY-MA योजना के 50 लाख लाभार्थियों को आयुषमान कार्ड बांटेंगे पीएम मोदी
आज PMJAY-MA योजना के 50 लाख लाभार्थियों को आयुषमान कार्ड बांटेंगे पीएम मोदी
Share:

अहमदाबाद: पीएम नरेंद्र मोदी आज यानि सोमवार (17 अक्टूबर) को गुजरात में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मां अमृतम (PMJAY-MA) योजना के लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित करेंगे। इस स्कीम के तहत 50 लाख कार्ड बांटे जाएंगे। पीएम मोदी शाम 4 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के करिए कार्यक्रम में जुड़कर कार्ड वितरित करेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी तीन लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे। इस कार्यक्रम में गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहेंगे।

पीएम मोदी इन कार्डों के वितरण की शुरुआत करेंगे। इसके बाद लाभार्थियों के E-KYC करने के बाद राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की पैनल वाली एजेंसियों द्वारा पूरे गुजरात में तमाम लाभार्थियों को 50 लाख रंगीन आयुष्मान कार्ड उनके दरवाजे पर पहुंचाए जाएंगे। गुजरात में 2012 में “मुख्यमंत्री अमृतम (MA)” योजना की शुरुआत तत्कालीन सीएम और मौजूदा प्रधानमंत्री द्वारा गरीब नागरिकों को चिकित्सा उपचार और बीमारी की भयावह लागत से बचाने के लिए की गई थी। वर्ष 2014 में ”MA” योजना का विस्तार उन परिवारों को कवर करने के लिए किया गया था, जिनकी सालाना आय सीमा 4 लाख रुपये थी। वहीं बाद में इस योजना को कई अन्य समूहों में भी विस्तारित किया गया। इस योजना को मुख्यमंत्री अमृतम वात्सल्य (MAV) योजना के तौर पर पुनः ब्रांडेड किया गया था।

वहीं, 2019 में केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत-PMJAY का ऐलान किया, इसके बाद गुजरात सरकार ने मुख्यमंत्री अमृतम और मुख्यमंत्री अमृतम वात्सल्य योजनाओं को इसके साथ जोड़ दिया था। इन तीन योजनाओं के लाभार्थियों को PMJAY-MA के तहत सह-ब्रांडेड कार्ड जारी किए गए हैं।

'सपा-कांग्रेस ने मुस्लिमों को गुमराह किया..', पसमांदा मुसलमानों के सम्मेलन में बोली भाजपा

'उनको लगता ही PM बनकर स्वर्ग पहुँच जाएंगे..', नितीश कुमार पर सुधाकर का तंज

शिंदे की नई पार्टी के चुनाव चिह्न पर मचा बवाल, सिख समुदाय ने जताई आपत्ति

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -