20 लाख करोड़ का हुआ आर्थिक पैकेज, पीएम मोदी ने किया ऐलान

नई दिल्ली : पीएम नरेंद्र मोदी आज देश को सम्बोधित कर रहे हैं।  उन्होंने कहा कि दुनिया को विश्वास होने लगा है कि भारत बहुत अच्छा कर सकता है, मानव जाति के कल्याण के लिए बहुत कुछ अच्छा दे सकता है। सवाल यह है - कि आखिर कैसे? इस सवाल का भी उत्तर है- 130 करोड़ देशवासियों का आत्मनिर्भर भारत का संकल्प. पीएम ने देशवासियों को नमस्कार करते हुए  अपना वक्तव्य शुरू किया। उन्होंने कहा कि आज हमारे पास साधन हैं, हमारे पास सामर्थ्य है, हमारे पास दुनिया का सबसे बेहतरीन टैलेंट है, हम Best Products बनाएंगे, अपनी Quality और बेहतर करेंगे, सप्लाई चेन को और आधुनिक बनाएंगे, ये हम कर सकते हैं और हम जरूर करेंगे।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि यही हम भारतीयों की संकल्पशक्ति है।  हम ठान लें तो कोई लक्ष्य असंभव नहीं, कोई राह मुश्किल नहीं। और आज तो चाह भी है, राह भी है। ये है भारत को आत्मनिर्भर बनाना। आत्मनिर्भर भारत की ये भव्य इमारत, पाँच पिल्लर्स पर खड़ी होगी। पहला पिलर इकॉनमी एक ऐसी इकॉनॉमी जो इंक्रीमेंटल चेंज नहीं बल्कि क्वांटम जम्प लाए दूसरा पिलर इंफ्रास्ट्रक्चर,  एक ऐसा इंफ्रास्ट्रक्चर जो आधुनिक भारत की पहचान बने। उन्होंने कहा कि तीसरा पिलर- हमारा सिस्टम-  एक ऐसा सिस्टम जो बीती शताब्दी की रीति-नीति नहीं, बल्कि 21वीं सदी के सपनों को साकार करने वाली Technology Driven व्यवस्थाओं पर आधारित हो। चौथा पिलर- हमारी Demography-  दुनिया की सबसे बड़ी डेमोक्रेसी में हमारी, वाइब्रेंट डेमोग्राफी हमारी ताकत है, आत्मनिर्भर भारत के लिए हमारी ऊर्जा का स्रोत है।

पीएम मोदी ने कहा कि  पाँचवाँ पिलर- डिमांड, हमारी अर्थव्यवस्था में डिमांड और सप्लाई चेन का जो चक्र है, जो ताकत है, उसे पूरी क्षमता से इस्तेमाल किए जाने की जरूरत है। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना संकट का सामना करते हुए, नए संकल्प के साथ मैं आज एक विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा कर रहा हूं।  ये आर्थिक पैकेज, 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' की अहम कड़ी के तौर पर काम करेगा। हाल में सरकार ने कोरोना संकट से जुड़ी जो आर्थिक घोषणाएं की थीं, जो रिजर्व बैंक के फैसले थे, और आज जिस आर्थिक पैकेज का ऐलान हो रहा है, उसे जोड़ दें तो ये, करीब-करीब 20 लाख करोड़ रुपए का है। ये पैकेज भारत की GDP का करीब-करीब 10 प्रतिशत है। पीएम ने कहा कि इन सबके जरिए देश के विभिन्न वर्गों को, आर्थिक व्यवस्था की कड़ियों को, 20 लाख करोड़ रुपए का संबल मिलेगा, सपोर्ट मिलेगा। 20 लाख करोड़ रुपए का ये पैकेज, 2020 में देश की विकास यात्रा को, आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति देगा।

पीएम मोदी बोले- जब पृथ्वी को माँ मानने वाली भारत भूमि आत्मनिर्भर बनती है, तो विश्व समृद्ध होता है

पीएम मोदी का देश के नाम सम्बोधन- हो सकता है बड़े राहत पैकेज का ऐलान

लॉकडाउन में दम तोड़ता बनारस का पान कारोबार, अब तक झेल चुका करोड़ों का नुकसान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -