26 अक्टूबर को 37वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, सीएम सावंत बोले- एथलीटों का स्वागत करने के लिए तैयार गोवा
26 अक्टूबर को 37वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, सीएम सावंत बोले- एथलीटों का स्वागत करने के लिए तैयार गोवा
Share:

पणजी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 अक्टूबर को पणजी में 37वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन करेंगे। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने 19 अक्टूबर को यह जानकारी दी है। सीएम सावंत ने बताया कि पीएम मोदी 26 अक्टूबर को गोवा आएंगे। उन्होंने कहा कि, 'मैं गोवा आने वाले सभी एथलीटों का स्वागत करता हूं। पीएम मोदी 26 अक्टूबर को यहां राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन करेंगे।' सीएम ने आगे बताया कि ये खेल 'वन नेशन, वन स्पिरिट' की थीम पर आधारित हैं।

सीएम सावंत ने गुरुवार को श्यामा प्रसाद मुखर्जी इंडोर स्टेडियम में पहले खेल बैडमिंटन का अनौपचारिक उद्घाटन किया और बाद में खुद भी बैडमिंटन खेला। गोवा के खेल मंत्री गोविंद गौडे और अन्य विधायक भी उपस्थित थे। उन्होंने आगे कहा कि वे आज से 9 नवंबर तक खेल संस्कृति का जश्न मनाएंगे। सीएम सावंत ने कहा कि, 'राष्ट्रीय खेल आज से शुरू हो रहे हैं। गोवा एथलीटों के स्वागत के लिए तैयार है। इन खेलों में 43 खेल विधाएं आयोजित की जाएंगी।' बता दें कि, अपने इतिहास में पहली बार, गोवा अब तक के सबसे बड़े राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करने के लिए तैयार है।

यह प्रतिष्ठित आयोजन एथलेटिक उत्कृष्टता, सौहार्द का एक शानदार प्रदर्शन और कई रोमांचक खेलों की शुरुआत के लिए एक मंच होने का वादा करता है। गुजरात में आयोजित राष्ट्रीय खेलों के पिछले संस्करण में 36 विषय शामिल थे, जबकि केरल के 2015 संस्करण में 33 शामिल थे। ओलंपिक शैली का मल्टीस्पोर्ट इवेंट, जिसमें 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों की भागीदारी शामिल है, 26 अक्टूबर से 9 नवंबर तक होने वाला है। यह आयोजन पूरे राज्य में कई स्थानों पर होगा। साइक्लिंग और गोल्फ का आयोजन दिल्ली में होना तय है।

भारत के कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के एथलीट राष्ट्रीय खेलों में पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं, जो ओलंपिक शैली की जड़ों वाला एक बहु-खेल आयोजन है। वर्तमान राष्ट्रीय खेलों में गैर-ओलंपिक सहित 30 से अधिक खेलों में 7,000 से अधिक प्रतियोगी प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। 37वें राष्ट्रीय खेलों में पदक स्तर पर कई नए खेल विषयों की शुरुआत होगी, जिनमें बीच फुटबॉल, रोल बॉल, गोल्फ, सेपकटकरा, स्क्वे मार्शल आर्ट, कालेरीपट्टू और पेनकक सिल्ट शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, नौकायन और तायक्वोंडो पिछले संस्करण के दौरान बाहर होने के बाद खेलों में विजयी वापसी कर रहे हैं।

 इसके अलावा, परंपरा का जश्न मनाने के लिए, लगोरी और गतका के खेल को प्रदर्शन खेल के रूप में शामिल किया गया है, जिससे इस आयोजन में एक अनूठा और सांस्कृतिक आयाम जुड़ गया है। अतीत में, राष्ट्रीय खेलों में कई प्रमुख भारतीय एथलीटों ने भाग लिया है, जिनमें नीरज चोपड़ा, सानिया मिर्जा, मीराबाई चानू, साजन प्रकाश, मनु भाकर और कई अन्य शामिल हैं।

अब भारत में फोन बनाएगा Google, दुनियाभर में होगा निर्यात, कभी 98 फीसद मोबाइल दूसरे देशों से मंगवाते थे हम

'हाँ, महुआ मोइत्रा ने मुझे संसद के ID-पासवर्ड दिए और बदले में..', कारोबारी हीरानंदानी ने अपने 'हलफनामे' में माने सभी आरोप !

कर्नाटक की इंदिरा कैंटीन में 'रिश्वतखोरी' के आरोप, सचिव विश्वनाथ रेड्डी बोले- बिल क्लियर करने के लिए मांगते हैं कमीशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -