अब भारत में फोन बनाएगा Google, दुनियाभर में होगा निर्यात, कभी 98 फीसद मोबाइल दूसरे देशों से मंगवाते थे हम
अब भारत में फोन बनाएगा Google, दुनियाभर में होगा निर्यात, कभी 98 फीसद मोबाइल दूसरे देशों से मंगवाते थे हम
Share:

नई दिल्ली: टेक-दिग्गज Google द्वारा भारत में अपने पिक्सेल स्मार्टफोन का निर्माण करने के ऐलान के बाद, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि, यह पहल इस बात का प्रतिबिंब थी कि देश में पूरा पारिस्थितिकी तंत्र अब किस तरह परिपक्व हो गया है और लोगों में विश्वास विकसित हुआ है। वैष्णव ने मीडिया से कहा कि, 'लगभग नौ साल पहले देश में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण नगण्य था। मोबाइल विनिर्माण व्यावहारिक रूप से नहीं था, हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले लगभग 98 प्रतिशत मोबाइल फोन दूसरे देशों से आयात किए गए थे। नौ साल की छोटी सी अवधि में, हमारे पीएम मोदी के 'डिजिटल इंडिया', 'मेक इन इंडिया' और 'स्टार्टअप इंडिया' के दृष्टिकोण ने कार्यक्रमों के इस समूह ने भारत को एक विश्वसनीय मूल्य श्रृंखला भागीदार के रूप में स्थापित किया है।

 

Google के ऐलान पर खुशी जाहिर करते हुए अश्विनी वैष्णव ने कहा कि, ''व्यावहारिक रूप से हर बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता भारत में अपना डिजाइन स्थापित कर रहा है।'' उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि देश में घरेलू विनिर्माता भी बढ़ रहे हैं। वैष्णव ने कहा कि, 'यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है क्योंकि बड़े निर्माताओं को भारत में अपना आधार स्थापित करने का मतलब है कि पूरा पारिस्थितिकी तंत्र अब परिपक्व हो गया है। लोगों में विश्वास जगा है. हमारे अपने घरेलू निर्माता बढ़ रहे हैं।' केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने आगे कहा कि, "मैं आपके साथ साझा कर सकता हूं कि दिल्ली के पास एक फैक्ट्री, जो जल्द ही शुरू होने वाली है, उस एक ही फैक्ट्री में 20,000 लोग काम करेंगे, यह उस तरह का बदलाव है जो आज हो रहा है।"  वैष्णव ने बताया कि, 'नौ वर्ष पूर्व देश में मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग वास्तव में व्यावहारिक तौर पर काफी कम थी, किन्तु आज भारत में इसकी करीब 44 अरब डॉलर की मैन्युफैक्चरिंग है और करीब 11 अरब डॉलर का निर्यात है, जो एक बड़ी उपलब्धि है।'

अल्फाबेट इंक ने आज 'गूगल फॉर इंडिया 2023' के समापन दिवस पर यह ऐलान किया है, यह उसके वार्षिक भारत-विशिष्ट कार्यक्रम का नौवां संस्करण है, वह भारत में अपने पिक्सेल स्मार्टफोन का निर्माण शुरू करेगा। Google के डिवाइस और सेवाओं के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, रिक ओस्टरलोह ने इवेंट में कहा, Pixel 8 से शुरू होने वाले डिवाइस, 2014 से बाज़ार में आना शुरू होने की उम्मीद है। वैष्णव ने इस बात पर जोर दिया कि सेमीकंडक्टर 2015 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई रणनीति का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है।

 

वैष्णव ने कहा कि, "सेमीकंडक्टर उस पूरी रणनीति का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे प्रधान मंत्री ने 2015 में लॉन्च किया था।'' उन्होंने कहा कि, ''इस रणनीति के कई घटक हैं - उनमें से एक घटक भारत बना रहा है, जहां इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण और डिजाइनिंग, ये सभी बिंदु होते हैं। टेन्सर-जो Google Pixel फोन का दिल और दिमाग है, आज भारत में डिजाइन किया जा रहा है।'' वहीं, Google के CEO सुंदर पिचाई ने आज भारत के डिजिटल विकास और नवाचार के प्रति गूगल की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। Google for India 2023 इवेंट के दौरान साझा किए गए X पर एक पोस्ट में पिचाई ने कहा कि Google भारत के डिजिटल विकास में एक विश्वसनीय भागीदार बनने के लिए प्रतिबद्ध है।

कर्नाटक की इंदिरा कैंटीन में 'रिश्वतखोरी' के आरोप, सचिव विश्वनाथ रेड्डी बोले- बिल क्लियर करने के लिए मांगते हैं कमीशन

करोड़ों की धोखाधड़ी में फंसे सपा विधायक अबू आज़मी, कभी भी बड़ा एक्शन ले सकती है यूपी पुलिस !

'हाँ, महुआ मोइत्रा ने मुझे संसद के ID-पासवर्ड दिए और बदले में..', कारोबारी हीरानंदानी ने अपने 'हलफनामे' में माने सभी आरोप !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -