PM मोदी ने करोड़ों किसानों के खाते में ट्रांसफर किए 18 हजार करोड़ रुपये
PM मोदी ने करोड़ों किसानों के खाते में ट्रांसफर किए 18 हजार करोड़ रुपये
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने बिरसा मुंडा की धरती से 8 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त की राशि डीबीटी के जरिए जारी कर दी है. तत्पश्चात, 18 हजार करोड़ की राशि देश भर के किसानों के अकाउंट में पहुंच गई. इसमें झारखंड के लगभग 12 लाख किसानों के अकाउंट में भी राशि स्थानन्तरित हुई है. 12 लाख किसानों के सभी कागजात पूरे हो चुके थे. शेष किसानों का कागजात अपडेट होने के पश्चात् राशि भेजी जायेगी. यह स्कीम 2018-19 में आरम्भ हुई है. उसके बाद से किसानों को राशि दी जा रही है. प्रदेश में सबसे पहले 28 लाख किसानों के खाते में राशि गयी थी. इस योजना के तहत चार महीने पर किसानों के खाते में 2 हजार रुपये दिये जाते हैं. 15वीं किस्त खूंटी से जारी की गई. 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की रकम प्राप्त होने से बुंडू के मुकुंदर महतो खुश हैं. वह बोलते हैं कि प्रधानमंत्री किसान निधि योजना से प्राप्त हुई राशि को कृषि कार्य की इस्तेमाल में लगाते हैं. इस राशि से खेती के वक़्त किसान अपनी खेतीबाड़ी के लिए खाद-बीज की खरीदारी करते हैं. यह मुश्किल समय में काम आता है. यह राशि किसानों के लिए सबसे लाभदायो साबित हो रही है. इन्हें बीते 6 सालों से किसान सम्मान निधि की राशि मिलती है. मुकुंदर ने पीएम नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि किसी भी सरकार ने किसानों के लिए नहीं सोचा था. पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों को सहयोग देकर बहुत बड़ा उपकार काम किया है.

ओरमांझी प्रखंड अंतर्गत ग्राम कुच्चू निवासी किसान भानु प्रताप महतो ने केंद्र सरकार द्वारा चलायी जा रही पीएम किसान सम्मान निधि योजना को किसानों के लिए वरदान व लाभकारी बताया. उन्होंने कहा कि हमें 13 वीं किस्त प्राप्त हुई है. सम्मान निधि से मिलनेवाली राशि से किसानों को खेती लगाने में सहायता प्राप्त होती है. किसान समय पर खाद बीज सरलता से खरीद कर खेती लगाकर लाभ उठा रहे हैं. वहीं चकला ग्राम के किसान राजेश्वर महतो ने कहा कि हमें जब स्कीम आरम्भ हुआ है, तब से निरंतर पीएम किसान समान निधि की राशि मिल रही है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा चलायी गयी यह योजना किसानों के लिए महत्वपूर्ण और लाभकारी है. वक़्त पर योजना की राशि मिलने से किसानों को खेती करने के लिए बीज और खाद खरीदने में सहायता प्राप्त हो रही है.

झारखंड को PM मोदी ने दी हजारों करोड़ रुपए की सौगात, बोले- 'मोदी ने समाज के अंतिम व्यक्ति का भी नमक खाया है'

जम्मू-कश्मीर में हुआ दर्दनाक हादसा, खाई में गिरी बस, 25 यात्रियों की मौत

मुंबई में मैच के दौरान वानखेड़े स्टेडियम में 'नापाक' घटना को अंजाम, पुलिस को मिली धमकी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -