पीएम मोदी रखेंगे G7 सम्मलेन में भारत का पक्ष, इस दिन जायेंगे यह देश
पीएम मोदी  रखेंगे  G7 सम्मलेन में भारत का पक्ष, इस दिन जायेंगे यह देश
Share:

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी 26-27 जून को जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए जर्मनी के श्लॉस एल्माऊ का दौरा करने के लिए तैयार हैं।

विदेश मंत्रालय की घोषणा के अनुसार, प्रधानमंत्री शिखर सम्मेलन सत्रों के दो सत्रों के दौरान संबोधित करने वाले हैं, जिनमें पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, लैंगिक समानता और लोकतंत्र शामिल हैं।

अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका जैसे अन्य लोकतंत्रों को भी इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर वैश्विक सहयोग को गहरा करने के प्रयास में आमंत्रित किया गया है। प्रधानमंत्री शिखर सम्मेलन के बाहर कई भाग लेने वाले देशों के नेताओं के साथ आमने-सामने चर्चा करेंगे।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 'जी7 शिखर सम्मेलन का निमंत्रण भारत और जर्मनी के बीच मजबूत और करीबी साझेदारी और उच्च स्तरीय राजनीतिक संपर्कों की परंपरा को ध्यान में रखते हुए है.' प्रधानमंत्री की जर्मनी की नवीनतम यात्रा भारत और जर्मनी के बीच छठे अंतर-सरकारी परामर्श के लिए 2 मई को हुई.

प्रधानमंत्री जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद 28 जून को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा करेंगे और अबू धाबी के दिवंगत शासक और संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करेंगे। प्रधानमंत्री इस अवसर पर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को अबू धाबी के नए शासक और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति बनने पर बधाई देंगे।

आतंकवाद को पनाह देने वाले इमरान खान को मिली आंतकवादियों से धमकी

टर्की के पर्यटन ने रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी कर हासिल किया यह मुकाम

तालिबान ने विदेश में रह रहे अफ़ग़ानिस्तान शरणाथियों को दिया यह आश्वासन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -