2 जनवरी को यूपी में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी
2 जनवरी को यूपी में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी
Share:

 

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 जनवरी को मेरठ के मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखेंगे। राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय की स्थापना की घोषणा की है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा, "मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी युवाओं को राष्ट्रीय और विश्व स्तर पर असाधारण प्रदर्शन करने में सक्षम बनाने में एक मील का पत्थर साबित होगी।" यहां, छात्रों को विभिन्न प्रकार के खेलों में प्रशिक्षण प्राप्त होगा, साथ ही राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उनकी सफलता के आधार पर एक डिग्री भी दी जाएगी। विश्वविद्यालय खेल में बीए के साथ-साथ डिप्लोमा, प्रमाणपत्र, स्नातकोत्तर, एम.फिल और पीएचडी डिग्री प्रदान करेगा। यह 540 पुरुष और महिला उम्मीदवारों को समायोजित करने में सक्षम होगा। संस्था 91 एकड़ भूमि पर बनाई जाएगी। एक इनडोर स्टेडियम, स्केटिंग रिंक, सिंथेटिक हॉकी मैदान, ओलंपिक आकार का स्विमिंग पूल, फुटबॉल मैदान, वॉलीबॉल कोर्ट, बास्केटबॉल कोर्ट, हैंडबॉल, कबड्डी मैदान, टेनिस कोर्ट, व्यायामशाला और बहुउद्देश्यीय हॉल शामिल होंगे।

प्रवक्ता के अनुसार मुख्यमंत्री ने गृह विभाग से ऐसी नीति विकसित करने का अनुरोध किया है जिससे खिलाड़ी पुलिस विभाग में काम कर सकें. एथलीटों के लिए आहार राशि भी 250 रुपये से बढ़ाकर 375 रुपये प्रति माह कर दी गई है। विभिन्न खेलों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के 50 कोचों का चयन करने के निर्देश दिए गए हैं, जिसमें खेल विभाग में 266 खुले पदों को जल्द से जल्द भरा जाए।

सत्र के पहले ग्रैंडस्लैम से खिलाड़ियों के बाहर होने के सिलसिले में आई तेजी

कोरोना की चपेट में आई ये मशहूर खिलाड़ी

विश्व ब्लिट्ज शतरंज में दूसरे स्थान पर पहुंची वैशाली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -