प्रधानमंत्री मोदी 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे
प्रधानमंत्री मोदी 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल, 2022 को सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री संग्रहालय की आधारशिला रखेंगे.m। संग्रहालय, आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में खोला गया था, अपने प्रधानमंत्रियों के जीवन और योगदान के माध्यम से स्वतंत्रता के बाद भारत की कहानी को चित्रित करता है।

प्रधानमंत्री संग्रहालय स्वतंत्रता के बाद से भारत के प्रत्येक प्रधान मंत्री के लिए एक स्मारक है, चाहे उनकी विचारधारा या कार्यालय की अवधि कुछ भी हो, और राष्ट्र निर्माण में भारत के सभी प्रधानमंत्रियों के योगदान का सम्मान करने के लिए प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के उद्देश्य से निर्देशित है। यह प्रधानमंत्री श्री नरेन् द्र मोदी द्वारा प्रायोजित एक सर्वसमावेशी पहल है जिसका लक्ष् य युवा पीढ़ी को हमारे सभी प्रधानमंत्रियों के नेतृत् व, दृष्टिकोण और उपलब्धियों के बारे में शिक्षित और प्रेरित करना है।

संग्रहालय पूर्व तीन मूर्ति भवन को मिलाता है, जिसे ब्लॉक I के रूप में नामित किया गया है, नवनिर्मित ब्लॉक II के साथ, जिसके परिणामस्वरूप पुराने और नए का निर्बाध मिश्रण होता है। दोनों ब्लॉकों का संयुक्त क्षेत्रफल लगभग 15,600 वर्ग मीटर है।

संग्रहालय का डिजाइन भारत के उदय की कहानी से प्रेरित है, इसके शासकों के हाथों से बनाया और ढाला गया है। टिकाऊ और ऊर्जा की बचत के उपायों को डिजाइन में शामिल किया गया है। परियोजना की अवधि के दौरान, कोई पेड़ नहीं काटा गया था या स्थानांतरित नहीं किया गया था। संग्रहालय के लोगो में भारत के लोगों को धर्म चक्र को पकड़े हुए दिखाया गया है, जो राष्ट्र और लोकतंत्र का प्रतिनिधित्व करता है।

संग्रहालय के लिए सूचना प्रसार भारती, दूरदर्शन, फिल्म प्रभाग, संसद टीवी, रक्षा मंत्रालय, मीडिया हाउसों (भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय), विदेशी समाचार एजेंसियों और अन्य जैसे संस्थानों से संसाधनों / भंडारों के माध्यम से एकत्र की गई थी। अभिलेखागार (कलेक्टेड वर्क्स और अन्य साहित्यिक कार्यों, महत्वपूर्ण पत्राचार), कुछ व्यक्तिगत मदों, उपहारों और यादगार (सम्मान, सम्मान, प्रदान किए गए पदक, स्मारक टिकटों, सिक्कों, आदि) का उचित उपयोग, प्रधानमंत्रियों के भाषण, और विचारधाराओं का उपाख्यानात्मक प्रतिनिधित्व और प्रधान मंत्रियों के जीवन के विभिन्न पहलुओं को एक विषयगत प्रारूप में परिलक्षित किया गया है।

कोविड-19: भारत में 1,088 नए मामले, दैनिक सकारात्मकता दर 0.25 प्रतिशत

सीएम योगी बोले- रामनवमी पर 800 जगहों पर निकली शोभयात्रा, रमजान भी है...लेकिन कहीं कोई विवाद नहीं हुआ

'छत पर से भी शोभायात्रा नहीं देख सकते हिन्दू, घरों पर धार्मिक ध्वज लगाना भी बैन..', राजस्थान की कांग्रेस सरकार का आदेश

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -