प्रधानमंत्री मोदी कल करेंगे देश के पहले 'खिलौना मेले' का उद्घाटन

Feb 26 2021 03:47 PM
प्रधानमंत्री मोदी कल करेंगे देश के पहले 'खिलौना मेले' का उद्घाटन

शनिवार को यानी कल पीएम नरेंद्र मोदी प्रथम 'भारत खिलौना मेला' (द इंडिया टॉय फेयर 2021) का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने गुरुवार को इसकी सुचना दी है। आत्मनिर्भर भारत अभियान में वोकल फॉर लोकल के तहत भारत को खिलौना निर्माण का वैश्विक हब बनाने के इरादे से शिक्षा मंत्रालय, महिला व बाल विकास मंत्रालय, कपड़ा मंत्रालय मिलकर इसका आयोजन कर रहे हैं। अभी तक इसमें 10 लाख पंजीकरण हो चुके हैं।

वही विद्यार्थी इस प्रतियोगिता के जरिये खेल और पढ़ाई आदि के लिए खिलौने, डिजाइन एवं तकनीक तैयार करेंगे। इसमें विनर्स को 50 लाख रुपये का इनाम भी दिए जाएंगे। नई शिक्षा नीति के तहत छठीं कक्षा से विद्यार्थियों का कौशल विकास सहित छोटे कारीगरों के साथ मिलकर इंटर्नशिप करने के तहत इसमें काम करने को मिलेगा। आत्मनिर्भर भारत के तहत अब भारतीय विद्यार्थी अपनी सोच, हुनर तथा तकनीक से अंतर्राष्ट्रीय खिलौना बाजार में भारतीय मार्केट को मजबूती देंगे। इसमें पॉलिसी मेकर, पेरेंट्स, स्टार्टअप, छात्र, इंडस्ट्री आदि सभी को एक मंच पर मिलकर कार्य करना होगा। इसमें प्रदेश तथा केंद्र सरकार एक साथ मिलकर काम करेगी।

भारत में 1.5 अरब डालर का खिलौना मार्केट है तथा इसमें से 80 प्रतिशत खिलौने विदेश से आते हैं। ऐसे में पहली बार स्कूली विद्यार्थियों और कॉलेजों के विद्यार्थियों को साथ लेकर खिलौने के जरिये देश की अर्थव्यस्था को मजबूत बनाने की कोशिश की जा रही है। इससे नवाचार को बढ़ावा प्राप्त होगा। प्रतियोगिता नौ थीम पर आधारित रहेगी। 

क्या जाति के आधार पर होनी चाहिए जनगणना ? केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

'दाढ़ी बढ़ाने से कोई रविंद्रनाथ टैगोर नहीं बन जाता...', पीएम मोदी पर कांग्रेस का तंज

भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग काउंटरों में भीड़ से बचने के लिए शुरू की ये सुविधा