भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग काउंटरों में भीड़ से बचने के लिए शुरू की ये सुविधा

Feb 26 2021 03:41 PM
भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग काउंटरों में भीड़ से बचने के लिए शुरू की ये सुविधा

टिकट बुकिंग काउंटरों में भीड़भाड़ से बचने और सामाजिक सुरक्षा मानदंडों के सुचारू अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए, भारतीय रेलवे द्वारा यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुक करने की सुविधा शुरू की जा रही है। भारतीय रेलवे ने उन क्षेत्रों में यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप की सुविधा को फिर से सक्रिय करने के लिए निर्धारित किया है जहां अनारक्षित ट्रेन सेवाएं चरणबद्ध तरीके से फिर से शुरू की जाती हैं। 

रेलवे ने कहा, अनारक्षित टिकट बुक करने में यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा से बचने और टिकट खरीदते समय बुकिंग काउंटर पर सामाजिक गड़बड़ी के मानदंडों को सुनिश्चित करने के लिए, यह तय किया गया है कि उपनगरीय खंडों पर उपलब्ध यूटीएल ऑन मोबाइल ऐप सुविधा के अलावा है। यह सुविधा क्षेत्रीय रेलवे के गैर-उपनगरीय वर्गों पर भी लागू की जा सकती है। आंचलिक रेलवे को निर्देश दिया गया है कि जब भी किसी भी जोनल रेलवे पर अनारक्षित ट्रेन सेवाओं की शुरुआत की जाती है, तो संबंधित रेलवे जोनल रेलवे को अनारक्षित टिकट जारी करने के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप सक्षम कर सकती है। 

वही इस कदम से यात्रियों को अनारक्षित टिकटों की बुकिंग में किसी भी असुविधा से बचने और टिकट खरीदते समय बुकिंग काउंटरों पर सामाजिक गड़बड़ी के मानदंडों को सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। वर्तमान में, भारतीय रेलवे ने पूर्व-लॉकडाउन स्तरों की तुलना में लगभग 65 प्रतिशत मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों और अपनी उप-शहरी सेवाओं के 90 प्रतिशत से अधिक का संचालन किया है।

'दाढ़ी बढ़ाने से कोई रविंद्रनाथ टैगोर नहीं बन जाता...', पीएम मोदी पर कांग्रेस का तंज

नमाज़ पढ़ रहे 62 वर्षीय बुजर्ग की गला काटकर हत्या, बचाने आए शख्स को भी आरोपी ने मारा चाकू

वेबिनार में बोले पीएम मोदी, कहा- प्राइवेट उद्यम को अधिक से अधिक बढ़ाना सरकार की कोशिश