SCO समिट: जिनपिंग, पुतिन और शहबाज शरीफ से मिलेंगे PM मोदी
SCO समिट: जिनपिंग, पुतिन और शहबाज शरीफ से मिलेंगे PM मोदी
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन (SCO Summit) के लिए अपनी तैयारी पूरी कर ली है। जी दरअसल उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित होने वाले इस दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में सभी सदस्य देशों के राष्ट्र प्रमुख शामिल होंगे। आप सभी को बता दें कि साल 2019 (जून) के बाद से ये पहला फेस-टू-फेस सम्मेलन होगा। जी दरअसल साल 2019 में 13 और 14 जून को किर्गिस्तान के बिश्केक में एससीओ समिट आयोजित की गई थी। वहीं सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री के 14 सितंबर को समरकंद पहुंचने और 16 सितंबर को भारत वापस लौटने की संभावना है।

सामने आने वाली एक रिपोर्ट के मुताबिक, शिखर सम्मेलन में भारत की मौजूदगी बेहद जरूरी है और ऐसा इसलिए क्योंकि भारत समरकंद के इस शिखर सम्मेलन के आखिर में एससीओ की रोटेशनस प्रेसिडेंसी ग्रहण करेगा। वहीं सितंबर 2023 तक यानी पूरे एक साल के लिए दिल्ली इस समूह की अध्यक्षता करेगा। जी हाँ और यही वजह है कि अगले साल एससीओ शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत करेगा, जिसमें रूस, चीन और पाकिस्तान के नेता शामिल होंगे। आपको बता दें कि एससीओ समिट से इतर भारत की किसी अन्य सदस्य देश से द्विपक्षीय बैठक की भी संभावना है।

आपको बता दें कि इस शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी के अलावा, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और ईरान के राष्ट्रपति अब्राहिम रायसी शामिल होंगे। हालांकि अभी द्विपक्षीय बैठकों पर कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है। इसी के साथ सूत्रों के मुताबिक, सभी सदस्य देशों के शीर्ष नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए एक ही रूम में मौजूद रहने की संभावना है। आपको बता दें कि पीएम मोदी की चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ आखिरी बार द्विपक्षीय बैठक 2019 (नवंबर) में ब्राजील में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान हुई थी।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर भारत में आज राजकीय शोक, आधा झुकाया गया राष्ट्रध्वज

इंस्टाग्राम पर लिखा 'क्या मैं कूद जाऊं', जवाब आया ऐसा कि लड़के ने लगा दी आठवीं मंजिल से छलांग

Video: जीत की खुशी में होश खो बैठी महिला बॉक्सर, उठा दिया अपना टी-शर्ट और।।।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -