महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर भारत में आज राजकीय शोक, आधा झुकाया गया राष्ट्रध्वज
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर भारत में आज राजकीय शोक, आधा झुकाया गया राष्ट्रध्वज
Share:

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन (Queen Elizabeth II Death) पर भारत में आज एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की गई है। आप सभी को बता दें कि आज एलिजाबेथ द्वितीय की स्मृति और उनके सम्मान में पूरे देश में राजकीय शोक मनाया जा रहा है। जी दरअसल महारानी का गुरुवार यानी 8 सितंबर को निधन हो गया था और उसी के चलते एलिजाबेथ के सम्मान में भारत (India) में आज राष्ट्रध्वज आधा झुका रहेगा। हाल ही में दिए गए एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि ग्रेट ब्रिटेन और उत्तरी आयरलैंड के यूनाइटेड किंगडम की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आठ सितंबर 2022 को निधन हो गया।

आपको बता दें कि ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के सम्मान में पीएम मोदी की सरकार ने 11 सितंबर को देशभर में एक दिन का राजकीय शोक मनाने का फैसला किया है। दिए गए बयान में कहा गया कि राजकीय शोक वाले दिन, देश भर में उन सभी भवनों पर, जहां राष्ट्रीय ध्वज नियमित रूप से फहराया जाता है, राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और उस दिन कोई आधिकारिक मनोरंजन की गतिविधि आयोजित नहीं होगी। आपको बता दें कि देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के निधन पर शोक व्यक्त किया था।

वहीं दूसरी तरफ विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया, "अपने संदेश में पीएम मोदी ने कहा कि वह हमारे समय की दिग्गज थीं। वो एक दयालु व्यक्तित्व थीं, जिन्होंने अपने राष्ट्र और लोगों को प्रेरक नेतृत्व प्रदान किया। ब्रिटिश हाई कमीशन ने यहां हाई कमिश्नर के आवास पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के इच्छुक लोगों के लिए शोक पुस्तिका रखी है।"

इंस्टाग्राम पर लिखा 'क्या मैं कूद जाऊं', जवाब आया ऐसा कि लड़के ने लगा दी आठवीं मंजिल से छलांग

Video: जीत की खुशी में होश खो बैठी महिला बॉक्सर, उठा दिया अपना टी-शर्ट और...

हॉकी कोच Graham Reid का बड़ा बयान, कहा- "विश्व कप में यह टीम देगी कड़ी टक्कर..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -