श्री रंगनाथस्वामी मंदिर पहुंचे PM मोदी, पूजन के बाद लिया 'गजराज' का आशीर्वाद
श्री रंगनाथस्वामी मंदिर पहुंचे PM मोदी, पूजन के बाद लिया 'गजराज' का आशीर्वाद
Share:

चेन्नई: पीएम नरेंद्र मोदी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले देश के विभिन्न मंदिरों का दौरा कर रहे हैं। इसी कड़ी में वह आज तमिलनाडु के त्रिची में श्री रंगनाथस्वामी मंदिर पहुंचे तथा दर्शन पूजन किया। बता दें कि श्री रंगनाथस्वामी भगवान महादेव के एक रूप हैं। मान्यता है कि इस मंदिर में शिवलिंग की स्थापना श्रीराम एवं माता सीता ने की थी। पुराणों और संगम युक के ग्रंथों में इस मंदिर का जिक्र है।

कावेरी एवं कोलिदम नदियों के बीच एक टापू पर यह मंदिर स्थित है, जिसका विस्तार 150 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में है। चोल वंश शासकों ने इस मंदिर का निर्माण कराया था। प्रधानमंत्री मोदी ने श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में कंब रामायण का पाठ सुना। महर्षि कंबन ने इस महाकाव्य की रचना 9वीं सदी में तमिल भाषा में की थी। इसमें रावण बध करके श्रीराम के लंका से अयोध्या लौटने का वर्णन है। कंब रामायण में 10,050 पद्य हैं एवं बालकाण्ड से युद्धकाण्ड तक 6 काण्डों का विस्तार इसमें प्राप्त होता है।

पीएम मोदी तिरुचिरापल्ली के श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में दर्शन-पूजन के पश्चात् रामेश्वरम पहुंचेगे। यहां वह श्री अरुल्मिगु रामनाथस्वामी मंदिर में दर्शन एवं पूजा करेंगे। श्री रंगनाथस्वामी मंदिर अपनी स्थापत्य कला, भव्यता एवं अपने असंख्य प्रतिष्ठित गोपुरमों के लिए लोकप्रिय है। मंदिर में पूजे जाने वाले मुख्य देवता श्री रंगनाथ स्वामी हैं, जो प्रभु श्री विष्णु का लेटे हुए रूप हैं। वैष्णव धर्मग्रंथों में इस मंदिर में पूजी जाने वाली प्रतिमा एवं अयोध्या के बीच संबंध का उल्लेख है।

ऐसा कहा जाता है कि प्रभु श्री विष्णु की जिस प्रतिमा की पूजा श्रीराम और उनके पूर्वज करते थे, उसे उन्होंने लंका ले जाने के लिए विभीषण को दे दी थी। रास्ते में यह प्रतिमा श्रीरंगम में स्थापित कर दी गई। महान दार्शनिक एवं संत श्री रामानुजाचार्य भी इस मंदिर के इतिहास से गहराई से जुड़े हुए हैं। इसके अतिरिक्त, इस मंदिर में कई अहम स्थान हैं । उदाहरण के लिए, लोकप्रिय कंबां रामायणम को पहली बार तमिल कवि कंबन ने इस परिसर में एक खास स्थान पर सार्वजनिक रूप से प्रस्तुत किया था।  

'भाजपा कार्यकर्ताओं ने हमारे वाहन तोड़ दिए..', असम में भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकाल रही कांग्रेस का आरोप, गिरफ़्तारी की मांग

लड़खड़ाए सीएम स्टालिन, तो पीएम मोदी ने संभाला ! सोशल मीडिया पर आग की तरह फैला Video

कोहरे के कारण रद्द हुई उड़ानें और ट्रेनें, यहां देखें सूची

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -