प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी
प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी
Share:

नई दिल्ली: भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की 137वीं वर्षगांठ पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की, उन्हें असाधारण प्रतिभा के व्यक्ति के रूप में वर्णित किया, जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण योगदान दिया। मोदी ने कहा कि राष्ट्रहित के लिए प्रतिबद्ध उनका जीवन हमेशा मानवता के लिए एक उदाहरण रहेगा। 

'उनकी जयंती के अवसर पर मैं पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न डॉ. राजेंद्र प्रसाद को हृदय से नमन करता हूं। स्वतंत्रता संग्राम और संविधान के प्रारूपण में, उन्होंने एक अप्रतिम भूमिका निभाई। सादगी और उच्च विचार के सिद्धांतों पर आधारित उनका जीवन उनके देशवासियों को प्रेरित करता रहेगा।

आज ही के दिन भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद का जन्म हुआ था। उनका जन्म 3 दिसंबर, 1884 को बिहार के एक छोटे से गाँव जिरादेई में हुआ था। महादेव सहाय उनके पिता का नाम था, और कमलेश्वरी देवी उनकी माँ थी।

26 जनवरी 1950 को हमारे गणतंत्र की स्थापना के समय उन्हें इस पद पर नियुक्त किया गया था। स्वतंत्रता के बाद पंडित जवाहरलाल नेहरू की पहली सरकार में डॉ राजेंद्र प्रसाद को कैबिनेट मंत्री के रूप में खाद्य और कृषि विभाग में नियुक्त किया गया था। भारत की संविधान सभा में, उन्हें संविधान का परिपत्र तैयार करने में मदद करने के लिए अध्यक्ष नामित किया गया था।

अगले 12 घंटों में 'जवाद' लेगा ‘चक्रवाती तूफान’ का रूप, इस राज्यों पर मंडराया खतरा

अफगानिस्तान को भूखे मारना चाहता है पाकिस्तान ? भारत द्वारा भेजे गए 50 मीट्रिक टन गेंहू को अटकाया

'जवाद' चक्रवात के चलते आज और कल के लिए रद्द हुईं यह 7 ट्रेनें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -