आज 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' अवार्ड से नवाज़े जाएंगे पीएम मोदी, इस वजह से उन्हें मिल रहा है ये सम्मान
आज 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' अवार्ड से नवाज़े जाएंगे पीएम मोदी, इस वजह से उन्हें मिल रहा है ये सम्मान
Share:

नई दिल्ली. बुधवार को देश के प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' अवॉर्ड से नवाजा जाएगा. एक कार्यक्रम में पीएम मोदी इस अवार्ड को ग्रहण करेंगे. ये कार्यक्रम प्रवासी भारतीय केंद्र में आयोजित होगा. 26 सितम्बर को महासभा की उच्चस्तरीय बैठक में संयुक्त राष्ट्र ने पीएम मोदी को 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' अवॉर्ड देने की घोषणा की थी. सिर्फ पीएम मोदी ही नहीं बल्कि उनके अलावा और भी 5 व्यक्ति और संगठनो को ये अवार्ड दिया जाएगा.

चैम्पियंस को अलग-अलग छह वर्गों में विभाजित किया गया है. ये सभी चैंपियंस नीति नेतृत्व, विज्ञान व नवाचार, प्रेरणा व एक्शन, लाइफटाइम अचीवमेंट और उद्यमी विजन श्रेणी के तहत चुने जाते हैं. लेकिन सभी के दिमाग में अगर एक सवाल आ रहा है तो वो है कि ये अवार्ड आखिर पीएम मोदी को क्यों दिया जा रहा है? तो चलिए हम आपको इस बारे में बता ही देते हैं. दरअसल पीएम मोदी को ये सम्मान सतत विकास, जलवायु परिवर्तन पर अपने अनुकरणीय नेतृत्व और सकारात्मक कदम उठाने को लेकर दिया जा रहा है. उन्हें अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के नेतृत्व और साल 2022 तक भारत को प्लास्टिक मुक्त करवाने के संकल्प से ये अवार्ड दिया जा रहा है.

पीएम मोदी को ये अवार्ड नीति नेतृत्व श्रेणी के तहत मिलेगा. पीएम मोदी के अलावा ये अवार्ड संयुक्त रुप से फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों को दिया जाएगा. आज संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों को ये अवॉर्ड प्रदान करेंगे.

खबरें और भी....

महात्मा गाँधी ने देश को एकजुट किया, लेकिन पीएम मोदी कर रहे देश का विभाजन - राहुल गाँधी

बीजेपी के सत्ता में आने के बाद से तीन गुना बढ़ा है स्वच्छता प्रतिशत - पीएम मोदी

किसान आंदोलन : कांग्रेस बोली - जब उद्दोगपतियों का करोड़ों का कर्ज माफ़ हो सकता है तो किसानो का क्यों नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -