बीजेपी के सत्ता में आने के बाद से तीन गुना बढ़ा है स्वच्छता प्रतिशत - पीएम मोदी
बीजेपी के सत्ता में आने के बाद से तीन गुना बढ़ा है स्वच्छता प्रतिशत - पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली: महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2014 में उनकी सरकार सत्ता में आने के बाद ग्रामीण इलाकों में स्वच्छता कवरेज तेजी से बढ़ा है. उन्होंने यह भी कहा कि अब तक देश के 25 राज्यों ने खुद को खुले में शौच से मुक्त राज्य घोषित किया है. पीएम मोदी ने कहा कि यह इस जनभावना का नतीजा  है कि 2014 से पहले ग्रामीण स्वच्छता का त्रिज्या लगभग 38 प्रतिशत था, लेकिन आज यह 94 प्रतिशत है. ओडीएफ गांवों की संख्या पांच लाख से अधिक हो गई है.

पेट्रोल के दाम के 100 रूपए छूते ही बंद हो जाएंगे सभी पेट्रोल-पंप

इस कार्यक्रम का आयोजन महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती समारोह की शुरुआत के लिए पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने किया था. इस मुद्दे पर आगे विस्तार से बताते हुए प्रधान मंत्री ने कहा, चार साल पहले, खुले में शौच करने वाली वैश्विक आबादी का 60 प्रतिशत भारत में था, इसे आज 20 प्रतिशत कर दिया गया है. इन चार वर्षों में,  न सिर्फ शौचालयों का निर्माण किया गया बल्कि लोगों को शौचालय का इस्तेमाल करने के लिए जागरूक भी किया गया, जिससे आज 90 प्रतिशत लोग नियमित तौर पर शौचालय का इस्तेमाल कर रहे हैं.

SBI ने घटाई एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट, अब एक दिन में निकाल सकेंगे सिर्फ इतने पैसे

पीएम मोदी ने कहा कि आज मैं आपके सामने स्वीकार करता हूं कि अगर मैं गांधी और उनके विचारों को इतनी गहराई से नहीं समझ पाता, तो स्वच्छता अभियान कभी हमारी सरकार की प्राथमिकता सूची में नहीं होता. मैं बापू से प्रेरित हो गया, जिस कारण मुझे स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने की प्रेरणा मिली. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जोर देकर कहा कि समृद्ध दर्शन, प्राचीन प्रेरणा, आधुनिक तकनीक और प्रभावी कार्यक्रमों के साथ, भारत सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में तेज़ी से आगे बढ़ रहा है.

खबरें और भी:-

सारी हदें पार कर आज इस दाम पर पहुंचे पेट्रोल-डीजल, अब होगी आम आदमी की जेब खाली

गाँधी जयंती : देश भर के नेताओं ने इस तरह दी राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि

आॅनलाइन शॉपिंग हुई महंगी, लगेगा जीएसटी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -