कतर के प्रधानमंत्री से पीएम मोदी ने की मुलाकात, व्यापार, निवेश, ऊर्जा सहित विभिन्न मुद्दों पर हुई बात
कतर के प्रधानमंत्री से पीएम मोदी ने की मुलाकात, व्यापार, निवेश, ऊर्जा सहित विभिन्न मुद्दों पर हुई बात
Share:

दोहा: बुधवार रात कतर की राजधानी दोहा पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने समकक्ष शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी से मुलाकात की और दोनों ने नई दिल्ली और दोहा के बीच संबंधों को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। एक्स पर एक पोस्ट में, पीएम मोदी ने कहा, "पीएम @MBA_AlThani_ के साथ एक अद्भुत बैठक हुई। हमारी चर्चा भारत-कतर दोस्ती को बढ़ावा देने के तरीकों के इर्द-गिर्द घूमती रही।"

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने व्यापार, निवेश, ऊर्जा, वित्त और प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर विचारों का आदान-प्रदान किया। दोनों नेताओं ने पश्चिम एशिया में हालिया क्षेत्रीय विकास पर भी चर्चा की और क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया। कतर के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि, "प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल-थानी ने बुधवार को भारत गणराज्य के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की, जो देश का दौरा कर रहे हैं।"

इसमें कहा गया है कि, "बैठक के दौरान, उन्होंने दोनों मित्र देशों के बीच सहयोग संबंधों और विशेष रूप से ऊर्जा, वाणिज्य और निवेश के क्षेत्र में उन्हें समर्थन और विकसित करने के तरीकों पर चर्चा की।" प्रधानमंत्री मोदी कतर के प्रधानमंत्री द्वारा उनके सम्मान में आयोजित रात्रिभोज में भी शामिल हुए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि, "भारत-कतर साझेदारी को आगे बढ़ाते हुए! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोहा में कतर के प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री महामहिम एमबीए अलथानी के साथ एक सार्थक बैठक की। व्यापार और निवेश, ऊर्जा, वित्त जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई।"   

अपनी यूएई यात्रा समाप्त करने के बाद बुधवार रात कतर पहुंचे पीएम मोदी का हवाई अड्डे पर कतर के विदेश राज्य मंत्री सोल्तान बिन साद अल-मुरैखी ने स्वागत किया। कतर में उनके होटल के बाहर प्रवासी भारतीयों ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। पीएम मोदी के लिए भारतीय तिरंगे और उपहार लेकर आए लोगों ने "मोदी-मोदी" और "भारत माता की जय" के नारे लगाए। पीएम मोदी ने दोहा में अपने होटल के बाहर स्वागत के लिए जुटे लोगों से हाथ मिलाया. कुछ लोगों ने तो उन्हें किताबें जैसे उपहार भी दिये। लोगों ने पीएम मोदी से बातचीत करते हुए उनकी तस्वीरें भी लीं।

विशेष रूप से, यह यात्रा भारत के लिए एक बड़ी कूटनीतिक जीत के बाद हुई, जिसमें जासूसी के आरोप में कतर में मौत की सजा पाए भारतीय नौसेना के आठ दिग्गजों को दोहा ने सोमवार को रिहा कर दिया। आठ में से सात दिग्गज भारत लौट आए हैं. विदेश मंत्रालय ने कहा कि आठवें कर्मी को भी रिहा कर दिया गया है और उसकी वापसी पर काम किया जा रहा है। इससे पहले नई दिल्ली के राजनयिक हस्तक्षेप के बाद मृत्युदंड को विस्तारित जेल अवधि में बदल दिया गया था।

'अब नोट पर वोट की ताकत मजबूत होगी..', चुनावी बांड पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश को लेकर खुश हुई कांग्रेस

आदिवासी युवक की पिटाई मामले में बैतूल के एसपी पर गिरी गाज, बदले गए कई जिलों के पुलिस अधीक्षक

किसानों के लिए जरुरी खबर, CM मोहन यादव ने किया ये ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -