सशक्त नारी-विकसित भारत कार्यक्रम में शामिल हुए पीएम मोदी, स्वयं सहायता समूहों को दी बड़ी सौगात
सशक्त नारी-विकसित भारत कार्यक्रम में शामिल हुए पीएम मोदी, स्वयं सहायता समूहों को दी बड़ी सौगात
Share:

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में सशक्त नारी-विकसित भारत कार्यक्रम में भाग लिया। देश भर के 10 अलग-अलग स्थानों से नमो ड्रोन दीदियों ने एक साथ ड्रोन प्रदर्शन में भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने 1,000 नमो ड्रोन दीदियों को ड्रोन भी सौंपे। नमो ड्रोन दीदी और लखपति दीदी पहल, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के बीच आर्थिक सशक्तिकरण और वित्तीय स्वायत्तता को बढ़ावा देने के उनके दृष्टिकोण का अभिन्न अंग हैं।

'नमो ड्रोन दीदी' कार्यक्रम से 15,000 स्वयं सहायता समूहों को जोड़ा जा रहा है। इन समूहों को ड्रोन उपलब्ध कराए जाएंगे और सरकार का लक्ष्य 'नमो ड्रोन दीदी' के माध्यम से गांवों की महिलाओं को सभी के सम्मान का हकदार बनाना है। महिलाओं को ड्रोन पायलट बनने का प्रशिक्षण मिलेगा। स्वयं सहायता समूहों की इन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की मुहिम के जरिए ड्रोन कार्यक्रम भी इन्हें सशक्त बनाएगा। इससे कई महिलाओं को अतिरिक्त आय के अवसर मिलेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने लखपति दीदियों को भी सम्मानित किया, जिन्होंने दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के सहयोग से सफलता हासिल की है और अन्य स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को समर्थन और प्रेरित कर रही हैं।

संसद में अंतरिम बजट 2024-25 पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की थी कि लखपति दीदी का लक्ष्य 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ करने का फैसला किया गया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि नौ करोड़ महिलाओं के साथ 83 लाख एसएचजी सशक्तिकरण और आत्मनिर्भरता के साथ ग्रामीण सामाजिक-आर्थिक परिदृश्य को बदल रहे हैं। उनकी सफलता ने लगभग एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनने में मदद की है। इस बीच, पीएम मोदी ने प्रत्येक जिले में बैंकों द्वारा स्थापित बैंक लिंकेज शिविरों के माध्यम से रियायती ब्याज दरों पर स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को लगभग 8,000 करोड़ रुपये का बैंक ऋण भी वितरित किया। उन्होंने एसएचजी को पूंजीकरण सहायता निधि में लगभग 2,000 करोड़ रुपये भी वितरित किए।

नमो ड्रोन दीदी पहल का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को कृषि उद्देश्यों के लिए ड्रोन पायलट बनने के लिए प्रशिक्षण देकर सशक्त बनाना है।
इस पहल का लक्ष्य 15,000 महिलाओं के नेतृत्व वाले स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को फसल की निगरानी, ​​उर्वरक छिड़काव और बीज बोने जैसे कार्यों में सहायता के लिए कृषि ड्रोन से लैस करना है।

राजस्थान कांग्रेस में भगदड़ ! पूर्व मंत्री, पूर्व विधायकों सहित कई नेता भाजपा में हुए शामिल

राहुल गांधी की यात्रा में लगे 'जय श्री राम' के नारे, रैली कैंसिल कर रवाना हुए कांग्रेस नेता !

MP में हुआ बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, इन अफसरों का तबादला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -