राजस्थान कांग्रेस में भगदड़ ! पूर्व मंत्री, पूर्व विधायकों सहित कई नेता भाजपा में हुए शामिल
राजस्थान कांग्रेस में भगदड़ ! पूर्व मंत्री, पूर्व विधायकों सहित कई नेता भाजपा में हुए शामिल
Share:

जयपुर: पूर्व मंत्री राजेंद्र यादव और लाल चंद कटारिया सहित राजस्थान कांग्रेस के कई नेता लोकसभा चुनाव की अपेक्षित घोषणा से कुछ दिन पहले रविवार को भाजपा में शामिल हो गए। पूर्व कांग्रेस विधायक रिछपाल मिर्धा, उनके बेटे विजयपाल मिर्धा और खिलाड़ी बैरवा; पूर्व निर्दलीय विधायक आलोक बेनीवाल, कांग्रेस सेवा दल के पूर्व प्रदेश प्रमुख सुरेश चौधरी, रामपाल शर्मा और रिजु झुनझुनवाला सहित अन्य नेता भी राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी में शामिल हुए।

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इन नेताओं पर निशाना साधते हुए कहा, 'लोग कह रहे हैं कि उन पर केंद्रीय एजेंसियों का दबाव है, इसलिए वे कांग्रेस छोड़ रहे हैं और भाजपा में शामिल हो रहे हैं।' कुछ ही दिनों में यह कांग्रेस के लिए दूसरा बड़ा झटका है क्योंकि पूर्व मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय हाल ही में भाजपा में शामिल हुए हैं जिसने उन्हें लोकसभा चुनाव में बसनवाड़ा से मैदान में उतारा है। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी पी जोशी और केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव ने यहां प्रदेश मुख्यालय में पार्टी में शामिल हुए नए लोगों का स्वागत किया।

शामिल होने के समारोह को संबोधित करते हुए कटारिया ने कहा कि उन्हें भाजपा में शामिल होने के लिए उनकी अंतरात्मा ने प्रेरित किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा किसानों, गरीबों और आम आदमी के दुख-दर्द को समझती है। कटारिया ने कहा, यह मुख्यमंत्री शमा ही थे जिन्होंने पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना के मुद्दे को सुलझाने के लिए काम किया। पिछली कांग्रेस सरकार के दौरान एससी आयोग के अध्यक्ष रहे बैरवा ने पूर्व मुख्यमंत्री गहलोत पर निशाना साधते हुए कहा कि वह "एससी के लोगों को अपना गुलाम मानते हैं"।

राजेंद्र यादव और लाल चंद कटारिया अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में मंत्री थे, जो नवंबर 2023 के चुनावों में सत्ता से बाहर हो गई थी। कटारिया पिछली यूपीए सरकार में केंद्रीय राज्य मंत्री भी थे। यादव ने कहा कि भाजपा राज्य की सभी 25 लोकसभा सीटें जीतेगी। जब वह गहलोत कैबिनेट में मंत्री थे, तब प्रवर्तन निदेशालय और आयकर विभाग ने मध्याह्न भोजन में कथित धोखाधड़ी के मामले में उनसे जुड़े परिसरों पर तलाशी ली थी।

रिछपाल मिर्धा पूर्व कांग्रेस सांसद ज्योति मिर्धा के चाचा हैं, जो 2023 के विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो गए थे। ज्योति मिर्शा को 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए नागौर से भाजपा का उम्मीदवार बनाया गया है। विजयपाल मिर्धा रिछपाल मिर्धा के पुत्र हैं। मिर्धा परिवार का जाट बहुल नागौर और आसपास के इलाकों में प्रभाव है। रिछपाल मिर्धा ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने जाट समाज को आरक्षण दिया, जबकि मोदी सरकार ने किसान के बेटे जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति बनाया है।

उन्होंने कहा, ''जाट समुदाय से तीन राज्यपाल हैं। कांग्रेस ने हमें क्या दिया?" उनके अलावा, पूर्व विधायक रणधीर सिंह भिंडर, जिन्होंने अपना जनता सेना संगठन बनाने के लिए भाजपा छोड़ दी थी, का भगवा पार्टी में विलय हो गया। भिंडर ने कहा कि कुछ कारणों से भाजपा से अलग होने के बाद उन्होंने 11 साल तक संघर्ष किया लेकिन कभी कांग्रेस में शामिल नहीं हुए। उन्होंने कहा कि वह अपने परिवार के पास लौट रहे हैं। भाजपा के एक प्रवक्ता ने कहा कि वरिष्ठ नेताओं और प्रधान, जिला परिषद सदस्यों और पंचायत समिति सदस्यों सहित कुल 13,700 नेता आज पार्टी में शामिल हुए।

मुख्यमंत्री शर्मा ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने किसानों के नाम पर वोट मांगे लेकिन उन्हें धोखा दिया। उन्होंने पार्टी पर भ्रष्टाचार और घोटालों का भी आरोप लगाया। आलोक बेनीवाल गुजरात की पूर्व राज्यपाल कमला बेनीवाल के बेटे हैं। गहलोत ने कहा कि इन नेताओं को केंद्रीय मंत्री, राज्य मंत्री बनाया गया और कांग्रेस में अन्य बड़े पद दिए गए लेकिन उन्होंने मुश्किल समय में पार्टी छोड़ दी। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, "पार्टी के लिए मुश्किल समय में वे पार्टी छोड़कर भाग रहे हैं। कई लोग कह रहे हैं कि वे केंद्रीय एजेंसियों के दबाव में हैं और इसलिए भाजपा में शामिल हो रहे हैं।" उन्होंने कहा, "यह किसी दबाव के आगे झुकने का नहीं बल्कि लोकतंत्र को बचाने और देश के भविष्य के लिए लड़ने का समय है।"

MP में हुआ बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, इन अफसरों का तबादला

बंगाल कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन के खिलाफ TMC ने युसूफ पठान को उतारा, सभी 42 सीटों पर प्रत्याशी घोषित

‘Google’ ने ली 20 वर्षीय लड़की की जान, चौंकाने वाला है मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -