6 राज्यों के 116 जिलों में लागू होगी गरीब कल्याण रोजगार योजना, लाखों श्रमिकों को मिलेगा काम
6 राज्यों के 116 जिलों में लागू होगी गरीब कल्याण रोजगार योजना, लाखों श्रमिकों को मिलेगा काम
Share:

नई दिल्ली: गरीब कल्याण योजना के तहत देश के अलग-अलग राज्यों से पलायन कर अपने-अपने गांव पहुंचे प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा. इसके साथ ही साथ अभियान को देश के छह राज्यों के 116 जिलों में आरंभ किया जाएगा. इस कार्यक्रम के लिए 116 जिलों के 25 हजार से अधिक प्रवासी श्रमिकों के साथ इस अभियान में बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा इन 6 प्रदेशों को चुना गया है, जिसमें इच्छा जताने वाले 27 जिले शामिल हैं. इन जिलों से दो तिहाई प्रवासी मजदूरों के लाभान्वित होने का अनुमान है.

उल्लेखनीय है कि कोरोना संकट काल में बड़े स्तर पर प्रवासी मजदूरों ने घर वापसी की है. ऐसे में श्रमिकों के पास रोजगार का संकट खड़ा हो गया है. इस हालात के बीच केंद्र सरकार एक विशेष अभियान शुरू करने जा रही है. इस योजना का नाम गरीब कल्याण रोजगार है. पीएम मोदी ने इस योजना को लांच किया है. वहीं, इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस योजना के बारे में गुरुवार को मीडिया को जानकारी दी थी.

इस योजना के तहत देश के विभिन्न भागों से पलायन कर अपने-अपने गांव पहुंचे प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा. इसके साथ ही साथ अभियान को देश के छह राज्यों के 116 जिलों में आरंभ किया जाएगा. 20 जून को अभियान को शुरू करने के अवसर पर इन राज्यों के सीएम और संबंधित मंत्रालय के मंत्री भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ेंगे.

एयर चीफ मार्शल भदौरिया का बड़ा बयान, भारत हर परिस्थिति के लिए तैयार

छत्तीसगढ़ : हाथी की मौत पर सरकार का रूख सख्त, कई अफसरों पर गिरी गाज

आर्थिक मोर्चे पर चीन को चोट देना आवश्यक, भारत से व्यापार कर सीमा पर कर रहा खूनी संघर्ष

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -