छत्तीसगढ़ : हाथी की मौत पर सरकार का रूख सख्त, कई अफसरों पर गिरी गाज
छत्तीसगढ़ : हाथी की मौत पर सरकार का रूख सख्त, कई अफसरों पर गिरी गाज
Share:

छत्तीसगढ़ में पिछले दो सप्ताह में हाथियों की मौत के मद्देनजर प्रधान वन संरक्षक (वन्यजीव) सहित नौ वन अधिकारियों का शुक्रवार को तबादला कर दिया गया. तबादला किए गए लोगों में से आठ भारतीय वन सेवा (IFoS) के अधिकारी हैं. बता दें कि छत्तीसगढ़ में एक के बाद छह हाथियों की मौतें हुई हैं. राज्य के 4 जिलों में कुल छह छह हाथियों की पिछले 11 दिनों के अंदर दम तोड़ दिया है.

भारत में Triumph ने लॉन्च की पावरफुल बाइक, कीमत 13.7 लाख रु

इस मामले को लेकर आदेश के अनुसार, 1986 बैच के IFoS के PCCF (वन्यजीव) अतुल कुमार शुक्ला को, PVC नसिंह राव (IFoS- 1987) के स्थान पर PCCF राज्य अनुसंधान, प्रशिक्षण और जलवायु परिवर्तन और छत्तीसगढ़ राज्य वन अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान, रायपुर का निदेशक बनाया गया है. राव को नया पीसीसीएफ वाइल्डलाइफ बनाया गया है. प्रभागीय वनाधिकारी (डीएफओ) बलरामपुर प्रणय मिश्रा को उप वन संरक्षक, पीसीसीएफ के कार्यालय, नया रायपुर अटल नगर में तैनात किया गया है.

चीन को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी, पीएम मोदी के नेतृत्व में सर्वदलीय बैठक जारी

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पिछले हफ्ते बलरामपुर में एक हाथी के शव मिलने के बाद, मिश्रा को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था. लक्ष्मण सिंह, मुख्य वन संरक्षक, सरगुजा सर्कल (अंबिकापुर जिले) के कार्यालय में उप प्रबंधक को प्रभारी डीएफओ, बलरामपुर डिवीजन के रूप में तैनात किया गया है. वही, इसी तरह, डीएफओ धरमजिगढ़ वन प्रभाग (रायगढ़) प्रियंका पांडे को उप वन संरक्षक, पीसीसीएफ के कार्यालय, नया रायपुर अटल नगर में तैनात किया गया है. उन्हें केशकाल वन प्रभाग (कांकेर जिले) के प्रमुख डीएफओ मणिवासन एस द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा. वही, डीएफओ कोरिया वन प्रभाग (बैकुंठपुर) राजेश कुमार चंदेल को उप वन संरक्षक, पीसीसीएफ, नवीन रायपुर अटल नगर के पद पर नियुक्त किया गया है, जबकि गुरु घासीदास राष्ट्रीय अभयारण्य बैकुंठपुर के निदेशक इमोटेमसू एओ को चंदेल के पद पर स्थानांतरित किया गया है. वन विभाग (सचिवालय) के डिप्टी सेक्रेटरी गणवीर धामशिल को डीएफओ केशकाल वन प्रभाग के पद पर नियुक्त किया गया है.बता दें कि 16 जून और 18 जून को रायगढ़ में धरमजिगढ़ वन प्रभाग में अलग-अलग स्थानों पर दो हाथियों की विद्युतीकरण से मृत्यु हो गई. 16 जून को ही धमतरी जिले में दलदली भूमि में फंसने के बाद एक हाथी बछड़े की मौत हो गई. पिछले सप्ताह 9 और 10 जून को सूरजपुर जिले से दो हाथियों के शव बरामद किए गए थे, जबकि 11 जून को पड़ोसी बलरामपुर में एक और जंबो मृत पाया गया था.

इस शख्स की याचिका पर सुनवाई को लेकर SC हुआ खफा

चीन विवाद पर पीएम मोदी ने तोड़ी चुप्पी, कहा- ना कोई हमारी बॉर्डर में घुसा, ना ही हमारी पोस्ट किसी के कब्जे में...

प्रवासी मजदूरों को घर भेजने को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कही यह बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -