नवरात्री के पहले दिन पीएम मोदी ने देश को दिया 'सांस' का तोहफा, लोकार्पित किए 35 ऑक्सीजन प्लांट्स

देहरादून: पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) समेत पूरे देश में पीएम केयर्स फंड के तहत स्थापित किए गए 35 ऑक्सीजन संयंत्रों का लोकार्पण किया. AIIMS ऋषिकेश में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने राज्यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में पीएम केयर्स के तहत स्थापित 35 ‘प्रेशर स्विंग अब्जॉर्प्शन’ (PSA) ऑक्सीजन संयंत्र राष्ट्र को समर्पित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज से नवरात्र का पावन पर्व भी प्रारंभ हो रहा है. आज प्रथम दिन मां शैलपुत्री की पूजा होती है. मां शैलपुत्री, हिमालय पुत्री हैं और आज के दिन मेरा यहां होना, यहां आकर इस मिट्टी को नमन करना, हिमालय की इस धरती को प्रणाम करना, इससे बड़ा जीवन में कौन सा धन्य भाव हो सकता है.

पीएम मोदी ने कहा कि आज के ही दिन 20 वर्ष पूर्व मुझे जनता की सेवा का एक नया दायित्व मिला था. लोगों के बीच रहकर, जनता की सेवा करने की मेरी यात्रा तो कई दशक पहले से जारी थी, किन्तु आज से 20 वर्ष पूर्व, गुजरात के सीएम के तौर पर मुझे नई जिम्मेदारी मिली थी. उन्होंने कहा कि इस बार Tokyo Olympics में देवभूमि ने अपना झंडा गाड़ दिया है. इसके लिए आप सभी अभिनंदन के अधिकारी है. उत्तराखंड की दिव्य धरा ने मुझ जैसे कई लोगों की जीवन धारा को बदलने में अहम भूमिका निभाई है. इस धरा से मेरा नाता मर्म का भी है, कर्म का भी है. सत्व का भी है,तत्व का भी है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि कोरोना से जंग में इतने कम समय में भारत ने जो सुविधाएं तैयार कीं, वो हमारे देश के सामर्थ्य को दर्शाता है। सिर्फ 1 टेस्टिंग लैब से लगभग 3 हजार टेस्टिंग लैब्स का नेटवर्क, मास्क और किट्स के आयातक से निर्यातक बनने का सफर निर्धारित किया. उन्होंने कहा कि देश के दूर-दराज वाले इलाकों में भी नए वेंटिलेटर्स की सुविधाएं, मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन का तेज़ी से और बड़े पैमाने पर निर्माण, विश्व का सबसे बड़ा और सबसे तेज़ टीकाकरण अभियान- भारत ने जो कर दिखाया है, वो हमारी संकल्पशक्ति, हमारे सेवाभाव, हमारी एकजुटता का प्रतीक है.

खजराना गणेश मंदिर में परिवार ने दान किये पांच चांदी के मुकुट, वजन 6.212 KG

अर्जेंटीना ने किया बच्चों के लिए सिनोफार्म वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग का समर्थन

शुरुआती कारोबार में 500 अंक से ज्यादा चढ़ा सेंसेक्स, 17,800 के पार निफ्टी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -