प्रधानमंत्री मोदी ने सीएम और हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों की बैठक में भाग लिया
प्रधानमंत्री मोदी ने सीएम और हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों की बैठक में भाग लिया
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को विज्ञान भवन में मुख्यमंत्रियों और उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के संयुक्त सत्र में भाग लिया।

केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू, भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी मौजूद हैं।

पीएमओ के  अनुसार, संयुक्त बैठक कार्यपालिका और न्यायपालिका के लिए न्याय के सरल और सुविधाजनक प्रशासन के लिए ढांचे का निर्माण करने और प्रणाली के मुद्दों को दूर करने के लिए आवश्यक पहलों का पता लगाने के लिए एक साथ आने का एक अवसर है।

शुक्रवार को, भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने भारत के उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों की 39 वीं बैठक की अध्यक्षता की।  सीजेआई रमना ने रिक्तियों के विषय पर जोर देते हुए कहा, "हम अपने संयुक्त प्रयासों के कारण एक वर्ष से भी कम समय में विभिन्न उच्च न्यायालयों में 126 रिक्तियों को भरने में सक्षम थे। हम एक और 50 नियुक्तियों की उम्मीद करते हैं। विश्वविद्यालय के लिए आपके अटूट समर्थन और समर्पण के कारण, हम इस असाधारण मील के पत्थर को पूरा करने में सक्षम हो सकते हैं।

सीजेआई रमण ने हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस से कहा है कि जिन लोगों को पदोन्नत किया जाना चाहिए, उनके नाम जल्द से जल्द भेजें। वह उच्च न्यायालयों की कुछ प्रतिक्रियाओं पर भी संतोष व्यक्त करता है, जिसे वह "बहुत उत्साहजनक" के रूप में वर्णित करता है।

पहला मुख्य न्यायाधीशों का सम्मेलन नवंबर 1953 में आयोजित किया गया था, और तब से अब तक कुल 38 हो चुके हैं। सबसे हालिया सम्मेलन 2016 में आयोजित किया गया था।

कोविड-19 अपडेट: भारत में पिछले 24 घंटों में 3,688 नए मामले सामने आए

पाकिस्तान पर 'महबूबा' को फिर आया प्यार..! कहा- कितनी भी फ़ौज बुला लो, PAK से बात करनी ही पड़ेगी

कभी गेंदबाज़ बनना चाहते थे रोहित शर्मा, 8वें नंबर पर करते थे बैटिंग..., फिर ऐसे बने टीम इंडिया के 'हिटमैन'

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -