कभी गेंदबाज़ बनना चाहते थे रोहित शर्मा, 8वें नंबर पर करते थे बैटिंग..., फिर ऐसे बने टीम इंडिया के 'हिटमैन'
कभी गेंदबाज़ बनना चाहते थे रोहित शर्मा, 8वें नंबर पर करते थे बैटिंग..., फिर ऐसे बने टीम इंडिया के 'हिटमैन'
Share:

नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा आज शनिवार (30 अप्रैल) को 35वां जन्मदिन मना रहे हैं. हिटमैन रोहित के लिए यह जन्मदिन खुशियों के मामले में मिला-जुला रहा है. खुशी की बात यह है कि वह बतौर टीम इंडिया के कप्तान अपना पहला जन्मदिन मना रहे हैं. जबकि निराशा वाली बात है कि IPL में उनके नेतृत्व वाली मुंबई इंडियंस (MI) टीम अब तक जीत का खाता नहीं खोल पाई है.

मुंबई टीम ने अब तक 8 मुकाबले खेले हैं और सभी में उसे हार झेलनी पड़ी है. रोहित ने अपनी ही कप्तानी में मुंबई टीम को सर्वाधिक 5 बार IPL विजेता बनाया है, मगर इस बार उनकी टीम प्लेऑफ की रेस से तक़रीबन बाहर हो गई है. अब प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें काफी कम हैं. खैर, इन बातों को तो सभी जानते हैं, मगर रोहित के करियर से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य भी हैं, जो बेहद ही कम लोग जानते हैं. दरअसल, रोहित शर्मा ने जब क्रिकेट खेलना आरंभ किया था, तब वह गेंदबाज बनना चाहते थे. रोहित शर्मा ने बतौर ऑफ स्पिनर अपने करियर का आगाज़ किया था. उस वक़्त रोहित शर्मा 8वें नंबर पर बैटिंग किया करते थे. तब रोहित के कोच दिनेश लाड थे और उन्होंने ही रोहित की बैटिंग पर ध्यान दिया और साथ ही उन्हें भी इस पर फोकस करने के लिए कहा. 

रोहित ने अपने गुरु की बात मान ली और नेट्स में जमकर बैटिंग का अभ्यास किया. इसके बाद दिनेश लाड ने भी रोहित से पारी की शुरुआत करवाना शुरू किया. उनका यह फॉर्मूला पहले ही मैच में सफल हो गया, जब रोहित ने पहली बार में ही ओपनिंग करते हुए शतक ठोंक दिया. जो शख्स गेंदबाज बनना चाहता था, वही अब बैट्समैन बनकर पूरे विश्व के इंटरनेशनल गेंदबाजों की कमर तोड़ता नज़र आता है. रोहित ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में जो असंभव से लगने वाले रिकॉर्ड बनाए हैं, उन्हें सभी फैन्स जानते हैं.

ODI में तीन दोहरे शतक लगाने वाले एकलौते बल्लेबाज़ हैं रोहित:-

बता दें कि ODI क्रिकेट में अब तक 6 खिलाड़ी ही दोहरा शतक लगा पाए हैं. इनमें रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे बल्लेबाज़ हैं, जिन्होंने यह कारनामा तीन बार किया है. उन्होंने एकदिवसीय मुकाबलों में 264, 209 और नाबाद 208 रन की पारी खेली है. रोहित के अलावा भारत के ही सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग भी दोहरा शतक लगा चुके हैं. जबकि अन्य खिलाड़ियों में न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और पाकिस्तान के फखर जमान यह कारनामा कर चुके हैं.

कुल 41 इंटरनेशनल शतक लगा चुके हैं रोहित:-

रोहित शर्मा ने अब तक 45 टेस्ट, 230 ODI और 125 टी20 मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उन्होंने ODI में 9283, टेस्ट में 3137 और टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 3313 रन बनाए हैं. रोहित ने अब तक 41 इंटरनेशनल शतक जमाए हैं. उन्होंने टेस्ट में 8, वनडे में 29 और टी20 इंटरनेशनल में 4 शतक लगाए हैं. रोहित ने IPL में 221 मुकाबले खेले हैं, जिसमें एक शतक जमाते हुए 5764 रन बनाए.

भारत में लॉन्च की गई Kawasaki Ninja300, जानिए क्या है खासियत

सबको चौंकाते हुए पोलैंड के यान डूड़ा ने ओस्लो ई-स्पोर्ट्स कप में हासिल की जीत

महिला हॉकी कोच शोपमैन का बड़ा बयान, कहा- "विश्व कप के लिए सही दिशा में बढ़ रहे है..."

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -