आज जम्मू-कश्मीर दौरे पर हैं PM मोदी, देंगे 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक की सौगात
आज जम्मू-कश्मीर दौरे पर हैं PM मोदी, देंगे 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक की सौगात
Share:

नई दिल्ली: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जा रहे हैं। आप सभी को बता दें कि राज्य के अपने दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह में शामिल होकर जम्मू से देश भर के सभी पंचायती राज प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे। जी हाँ और इसी के साथ ही जम्मू-कश्मीर के विकास को लेकर लगातार प्रतिबद्धिता जाहिर करने वाले प्रधानमंत्री जम्मू-कश्मीर में 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। मिली जानकारी के तहत वह सांबा जिले की पल्ली पंचायत का दौरा कर , वहां 500 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन करेंगे।

इसी के साथ ही पल्ली की पंचायत कार्बन न्यूट्रल बनने वाली देश की पहली पंचायत हो जाएगी। खबरों के मुताबिक जम्मू कश्मीर की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी 3100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी बनिहाल काजीगुंड रोड टनल का उद्घाटन करेंगे। जी दरअसल 8।45 किमी यह लंबी सुरंग बनिहाल और काजीगुंड के बीच सड़क की दूरी को 16 किमी कम कर देगी और यात्रा के समय को लगभग डेढ़ घंटे कम कर देगी। जी हाँ और यह सुरंग जम्मू और कश्मीर के बीच हर मौसम में संपर्क स्थापित करने और दोनों क्षेत्रों को करीब लाने में मदद करेगी।

आप सभी को बता दें कि इसके अलावा पीएम मोदी 7,500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बन रहे तीन रोड पैकेजों, दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखेंगे। इसी के साथ जम्मू कश्मीर को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी रतले और क्वार जलविद्युत परियोजना की आधारशिला भी आज ही यानि रविवार को रखेंगे। आप सभी को बता दें कि किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर लगभग 5300 करोड़ रुपये की लागत से 850 मेगावाट की रतले जलविद्युत परियोजना का निर्माण किया जाएगा। इसी के साथ किश्तवाड़ जिले में ही चिनाब नदी पर 4500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 540 मेगावाट की क्वार जलविद्युत परियोजना भी बनाई जाएगी और इन दोनों परियोजनाओं से राज्य की बिजली जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

आप सभी को बता दें कि जम्मू कश्मीर की धरती से ही प्रधानमंत्री आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देश के प्रत्येक जिले में 75 तालाबों के निर्माण,विकास या कायाकल्प के उद्देश्य को लेकर अमृत सरोवर योजना का शुभारंभ भी करने वाले हैं और इसी के साथ जम्मू-कश्मीर में जन औषधि केंद्रों के नेटवर्क का और विस्तार करने और सस्ती कीमतों पर अच्छी गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए, 100 कार्यात्मक केंद्रों प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा।

जी दरअसल यह केंद्र, इस केंद्र शासित प्रदेश के सुदूर कोनों में स्थित हैं। इसी के साथ वह पंचायतों को पुरस्कार राशि भी हस्तांतरित करेंगे, जो राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर विभिन्न श्रेणियों में उनकी उपलब्धियों के लिए दिए गए पुरस्कारों के विजेता हैं। वहीँ प्रधानमंत्री इनटैक फोटो गैलरी का भी दौरा करेंगे, जिसमें क्षेत्र की ग्रामीण विरासत को दर्शाया गया है। इस दौरे को राजनीतिक लिहाज से भी काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जम्मू कश्मीर के इस दौरे को , इस केंद्रशासित प्रदेश के लिए राजनीतिक लिहाज से भी काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

दरअसल, जम्मू कश्मीर से 370 को हटाने और राज्य का पुर्नगठन कर इसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित करते समय ही सरकार की तरफ से यह वादा किया गया था कि उचित समय पर जम्मू कश्मीर में चुनाव करवाए जाएंगे और सही समय आने पर इसे राज्य का दर्जा वापस दे दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस साल के अंत तक जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव करवाए जा सकते हैं।

जम्मू-कश्मीर: पीएम मोदी की रैली स्थल के पास बड़ा धमाका, आंतकियों के बीच मची है खलबली

मोदी पर टिप्पणी के लिए BJP ने बोला लखमा पर हमला, कह डाली ये बात

'महाकाल परिसर का उद्घाटन करेंगे PM मोदी...', प्रधानमंत्री से मिलकर बोले CM शिवराज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -